कमिश्नर कॉलोनी में नल जल आपूर्ति ठप, 100 आवासों में जल संकट

पाइप लाइन क्षेत्र विस्तार के दौरान लगाया ज्वॉइंट टूटा, नगर निगम ने किया अनदेखा

 

 

By: Vivek Shrivastav

Published: 10 Apr 2019, 10:00 AM IST

मुरैना. नगर निगम के वार्ड क्रमांक 12 कमिश्नर कॉलोनी में वाटर पंप से पाइप लाइन का क्षेत्र विस्तार का कार्य चल रहा है। इस दौरान पार्क के पास तक पाइप लाइन डाल दी और उसका जॉइंट लगाया था, वह टूट गया और पानी खुले में फैलने लगा इसलिए रहवासियों ने पंप बंद करवा दिया। यह अव्यवस्था पिछले तीन दिन से फैली हुई है। इसके चलते कॉलोनी के एक सैकड़ा से अधिक आवासों में प्रोपर पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है इसके चलते लोग पेयजल संकट से जूझ रहे हैं।


कमिश्नर कॉलोनी के पार्क में नवीन पंप से बस्ती में पाइप लाइन की क्षेत्र वृद्धि की जा रही थी। इसके लिए सडक़ को खोदकर पाइप लाइन डाली गई। जहां तक पाइप लाइन पहुंची, उसके मुंहाने पर जॉइंट लगा दिया जिससे व्यर्थ में पानी न बहे और बस्ती के अन्य लोगों के पानी की सप्लाई सुचारू हो सके। लेकिन पाइप लाइन पूरी नहीं डल सकी तो जहां तक काम हो सका, वहां पर जॉइंट लगाया लेकिन वह पानी के प्रेशर से टूट गया और पाइप लाइन के लिए खोदी सडक़ व गड्ढे में पानी भर गया। रहवासियों ने पानी की सप्लाई बंद करवाई और कहा कि पानी फैलना बंद करें, उसके बाद नगर निगम पंप से पानी की सप्लाई शुरू करे, इसलिए तीन दिन से वाटर पंप बंद है। इसी के चलते बस्ती में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। कमिश्नर कॉलोनी के जी टाइप, आई टाइप, एफ टाइप सरकारी आवासों के अलावा दो तीन गली प्राइवेट बस्ती हैं, जहां पानी की सप्लाई तीन दिन से बंद हैं। रहवासियों ने इस समस्या को लेकर मौखिक रूप से नगर निगम में अधिकारियों से आमने सामने शिकायत की जा चुकी है लेकिन नगर निगम ने अभी तक कोई सुनवाई नहीं की है। यहां तक रहवासी स्थानीय पार्षद के रवैया से भी नाखुश हैं।

 

पाइप कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाने से पेयजल संकट गहरा गया था। युद्ध स्तर पर काम करवाया गया और अब आपूर्ति बहाल करवा दी गई है।


संजय शर्मा, पार्षद।


पाइप लाइन की क्षेत्र वृद्धि की जा रही है। इसके चलते कमिश्नर कॉलोनी में जहां तक पाइप लाइन डाली गई, वहां पर पानी सप्लाई बंद करने ज्वॉइंट लगाया था लेकिन ज्वॉइंट टूट जाने से पानी फैलने लगा तो रहवासियों ने पंप को बंद करवा दिया क्योंकि व्यर्थ में पानी फैल रहा था लेकिन पंप बंद रहने से कॉलोनी में जल संकट उत्पन्न हो गया है।


मुन्नालाल शर्मा, रहवासी


कमिश्नर कॉलोनी में तीन दिन से पाइप लाइन खुदी पड़ी है। पानी की सप्लाई बंद है। पाइप लाइन खुली होने से वाटर पंप नहीं चलाया जा रहा है क्योंकि पंप चालू करते ही खुली पड़ी पाइप लाइन से होकर पानी नाले व सडक़ में व्यर्थ बहेगा। इसलिए पानी की सप्लाई पंप से ही बंद हैं। नगर निगम ने गंभीरता दिखाई होती तो जल संकट पैदा नहीं होता।


संदीप शर्मा, रहवासी

 

Vivek Shrivastav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned