ऐसा क्या हो गया कि 20 हजार लोग हो रहे परेशान

Mahendra Rajore

Publish: Nov, 14 2017 01:09:09 (IST)

Morena, Madhya Pradesh, India
ऐसा क्या हो गया कि 20 हजार लोग हो रहे परेशान

नाला रोकने से गांधी कॉलोनी और गोपालपुरा जलमग्न

मुरैना. गांधी कॉलोनी व गोपालपुरा क्षेत्र में निवास करने वाले 20 हजार लोग गंदा पानी सड़कों पर भरने से दो दिन से परेशान हैं। दोनों ही मोहल्लों में आधा दर्जन से अधिक स्कूल हैं। इनमें पढऩे और पैदल आने-जाने वाले बच्चे भी परेशान हैं। गोपालपुरा रोड से गांधी बाल निकेतन के पीछे तक पानी भर रहा है।
एमएस रोड पर गांधी कॉलोनी मोड़ से नाला नंबर एक तक बड़ा नाला निर्मित करने के लिए इसे गहरा और चौड़ा कराया गया है। निर्माण कार्य पूर्ण होने तक इसमें मोहल्लों के नाले-नालियों से आने वाला पानी रोक दिया गया है। हालांकि सुबह निर्माण कार्य प्रारंभ होने के साथ पंप से यह पानी पाइप के जरिए नाला नंबर एक तक बहाया जा रहा है, लेकिन लोग फिर भी 10-12 घंटे तक लगभग कैद हो जाने जैसी स्थिति में रहते हैं। गांधी कॉलोनी रोड पर तो कचरे का स्थाई ठिकाना भी है। पानी भरने यहां समुचित सफाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में गंदगी पानी में ही तैरती है। अपने पोते को स्कूल छोडऩे जा रहीं कैलाशी देवी का कहना था कि दो दिन से घूमकर गांधी नाला नंबर एक के किनारे वाली रोड से जाना पड़ रहा है, लेकिन जो लोग गोपालपुरा रोड पर गांधी बाल निकेतन के पीछे तक निवास कर रहे हैं वे लगभग कैद होकर रह गए हैं। हालांकि कुछ दिन की परेशानी के बाद गांधी कॉलोनी और गोपालपुरा रोड पर नाले जाम होने की समस्या से राहत मिल सकती है। जो नाला एमएस रोड पर बनाया जा रहा है, उससे पानी का बहाव ज्यादा और तेज हो जाएगा। इसका लाभ एमएस रोड को व्यवस्थित करने में भी मिलेगा। नाला बन जाने के बाद हॉकर्स जोन भी व्यवस्थित हो जाएगा।
क्या कहते हैं लोग
घर तो आना-जाना ही पड़ेगा। सुबह नहा-धोकर निकलो तो गंदे पानी में घुसना पड़ता है वाहनों से लोग निकलते हैं तो कपड़ों पर छींटे आ जाते हैं।
दिनेश कुमार जैन, स्थानीय नागरिक
नाले पहले भी जाम होते रहे हैं, लेकिन इस बार समस्या बहुत है। गंदे पानी में से घुसकर ही आना-जाना पड़ता है। हजारों लोग दो दिन से परेशान हो रहे हैं।
श्याम कुलश्रेष्ठ, स्थानीय नागरिक

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned