scriptWhat is this Corona Alert: People are coming secretly from abroad | ये कैसा कोरोना अलर्ट: विदेशों से चोरी छिपे आ रहे हैं लोग | Patrika News

ये कैसा कोरोना अलर्ट: विदेशों से चोरी छिपे आ रहे हैं लोग

- किसी का एडे्रस तो किसी का मोबाइल नंबर गलत, टे्रसिंग में करनी पड़ रही है मशक्कत
- शादी समारोह में शामिल होने लंदन, यूके, जापान से आ चुके हैं मुरैना में नौ लोग

मोरेना

Published: December 04, 2021 07:57:26 pm


मुरैना. कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए प्रदेश मुखिया सडक़ों पर उतर कर लोगों को जागरुक कर रहे हैं और मुरैना जिला प्रशासन कुंभकर्णी निंद्रा में सोया हुआ है। यहां कोरोना अलर्ट के नाम पर सिर्फ कागजी घोड़े दौड़ाए जा रहे हैं। मुरैना में विदेशों से चोरी छिपे लोग आ रहे हैं, उनको स्टेशन पर चेक नहीं किया जा रहा है। विदेश से आने वाले लोग शादी समारोह में अपने सगे संबंधियों से गले मिल रहे हैं। इनमें से किसी का एडे्रस तो किसी का मोबाइल नंबर गलत लिखा मिलता है जिससे उनको टे्रस करने में बड़ी मशक्कत करनी होती है।
विदेशों से आने वाले लोग फ्लाइट से दिल्ली आ रहे हैं, वहां से सीधे मुरैना आकर शादी समारोह अटेंड कर रहे हैं, प्रशासन को जब खबर मिलती है तब तक वह पूरे परिवार व रिश्तेदारों से मुलाकात कर चुके होते हैं। अगर इनमें से एक भी संक्रमित हुआ तो न जाने कितने लोगों को संक्रमित कर देगा। जापान से २७ नवंबर को फाटक बाहर निवासी अंकिता जैन और २९ नवंबर को उनके पति निशांत जैन मुरैना आए। इनका पता सही नहीं होने पर टे्रस करने में टीम को मशक्कत करनी पड़ी। इनका पता झंडा चौक लिखा था जबकि रहते फाटक बाहर हैं। इनका पुराना मकान झंडा चौक पर था, पड़ोसियों से पूछने पर पता चला कि अब ये फाटक बाहर रहते हैं। तब इनका दो दिसंबर को कोरोना टेस्ट कराया गया हालांकि रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन यह बड़ी चूक है कि टें्रन से घर पहुंच गए और शादी में भी शामिल हुए। इसमें आने वाले और प्रशासन दोनों की लापरवाही रही। न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी मुकेश सिंह व उनकी पत्नी टोक्यो जापान से तीन दिसंबर को मुरैना आए और चार दिसंबर को इनका कोरोना टेस्ट कराया गया है, इनकी रिपोर्ट आना शेष है। इनके यहां भी १८ दिसंबर की शादी बताई गई है। इसी तरह एक अंबाह और एक गणेश पुरा सहित नौ लोग विदेश से आ चुके हैं। सबके कोरोना टेस्ट कराए जा चुके हैं, रिपोर्ट निगेटिव आई है, नई गाइड लाइन के अनुसार सात दिन बाद इनका एक और टेस्ट होना चाहिए, अब प्रशासन कराता है कि नहीं, यह तो वही जाने फिलहाल कोरोना अलर्ट के नाम पर सिर्फ औपचारिकताएं निभाई जा रही हैं, धरातल पर जागरुकता के नाम पर कुछ भी नहीं हैं।
एफआइआर की तैयारी हुई तब महिला पहुंची अस्पताल .......
लंदन से आई एक महिला ने मोबाइल नंबर गलत दे दिया और एडे्रस भी कनफर्म नहीं था। इसलिए स्वास्थ्य महकमे को काफी मशक्कत करनी पड़ी। एक बार तो अधिकारियों के हाथ पैर फूल गए और एफआइआर की तैयारी कर ली। चूंकि महिला के रिश्तेदार स्वास्थ्य विभाग से कनेक्टेट थे इसलिए एफआइआर वाली खबर महिला तक पहुंच गई और किसी तरह वह अपना टेस्ट कराने अस्पताल पहुंच गई।
एयरपोर्ट से सूची आने में होती है देरी .........
विदेश से आने वाले लोगों की एयरपोर्ट दिल्ली में लिस्टिंग होती है। वहां से संबंधित प्रदेश को सूची भेजी जाती है। मध्यप्रदेश के लोगों की सूची पहले भोपाल भेजी जाती है और वहां से संबंधित जिले को सूची भेजी जाती है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है। अगर कहीं विदेश से कोरोना संक्रमण फैलता है तो इसके लिए कहीं न कहीं व्यवस्था जिम्मेदार होगी। क्योंकि विदेश से आने वाले लोगों को घर भेजने की बजाय दिल्ली में ही कोरोंटाइन करना चाहिए, उसके बाद रिपोर्ट आने पर घर भेजा जाए।
अब नई गाइड लाइन .............
कोरोना को लेकर २९ नवंबर को नई गाइड लाइन आई है। उसके तहत विदेश से आने वाले व्यक्ति का आरटीपीसीआर एक टेस्ट तो आने के तुरंत बाद और दूसरा एक सप्ताह बाद कराया जाएगा। क्योंकि संक्रमण फैलने की आशंका एक सप्ताह तक रहती है।
...... तो टे्रस करने में नहीं करनी पड़ेगी मशक्कत
प्रशासन अगर रेलवे स्टेशन पर सख्ती बढ़ा दे तो विदेश से आने वालों को टे्रस करने में मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। खासकर दिल्ली से आने वाली टे्रंन के यात्रियों की चौकसी बढ़ानी होगी। अभी तक जितने भी लोग विदेश से मुरैना आए हैं वह फ्लाइट से दिल्ली आए हैं, वहां से टें्रन से मुरैना स्टेशन पर उतरकर अपने अपने घर पहुंच रहे हैं। इनकी टें्रन यात्रा भी अन्य लोगों को खतरा पैदा कर सकती है।
कथन
- विदेशों से मुरैना में अभी तक करीब नौ लोग आ चुके हैं। सभी को टे्रस कर लिया है। उनके टेस्ट भी हो चुके हैं, अभी तक सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के दो लोगों की रिपोर्ट आना शेष है। कुछ लोगों के एडे्रस व मोबाइल नंबर प्रोपर नहीं होने से टे्रस करने में देरी हुई। लेकिन बाद में सबको टे्रस कर लिया है।
डॉ. ए डी शर्मा, सीएमएचओ, मुरैना
ये कैसा कोरोना अलर्ट: विदेशों से चोरी छिपे आ रहे हैं लोग
ये कैसा कोरोना अलर्ट: विदेशों से चोरी छिपे आ रहे हैं लोग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.