scriptMovie Review:कॉमेडी,एक्शन और इमोशन का दमदार पैकेज “बजरंगी भाईजान” | Movie Review Bajrangi Bhaijaan | Patrika News

Movie Review:कॉमेडी,एक्शन और इमोशन का दमदार पैकेज “बजरंगी भाईजान”

Published: Jul 17, 2015 01:26:00 am

सलमान स्टारर एक था टाइगर जैसी एक्शन-कॉमेडी फिल्म दे चुके कबीर खान ने इस बार फिर से बजरंगी भाईजान के निर्देशन की कमान संभाली है।

Bajrangi Bhaijaan

Bajrangi Bhaijaan

रेटिंग- *** स्टार
रोहित तिवारी/मंबई ब्यूरो। बी-टाउन इंडस्ट्री को न्यूयॉर्क और सलमान खान स्टारर फिल्म एक था टाइगर जैसी एक्शन-कॉमेडी फिल्म दे चुके कबीर खान ने इस बार फिर से बजरंगी भाईजान के निर्देशन की कमान संभाली है। उन्होंने बजरंगी भाईजान के जरिए ऑडियंस को एक्शन के साथ हंसाने का दमदार प्रयास किया है।


कहानी- इस फिल्म की कहानी पाकिस्तान के एक छोटे से गांव सुल्तानपुर से शुरू होती है और इसकी पूरी पटकथा एक 6 साल की नन्हीं सी बच्ची शाहिदा/मुन्नी (हर्षाली मल्होत्रा) के इर्द-गिर्द घूमती है। एक मौलवी की राय पर शाहिदा की मां उसकी आवाज वापस लाने के लिए दिल्ली की एक नामचीन दरगाह में फरियाद लेकर आती है और वापसी में भारत-पाक के बॉर्डर पर ट्रेन रूकती है और शाहिदा ट्रेन से उतरकर गड्ढे में फंसे एक छोटे से जानवर को निकालकर उसे प्यार करने लगती है, इसी में वह अपने घर से बिछड़ जाती है। मासूम सी बच्ची, जो बोल भी नहीं सकती वह घर पहुंचने के लिए एक मालगाड़ी में बैठकर सो जाती और दिल्ली पहुंच जाती है, जहां उसे एक हमदर्द और फरिश्ते के समान पवन कुमार चतुर्वेदी उर्फ बजरंगी (सलमान खान) मिलते हैं। इसके बाद शुरू होती है आगे की कहानी जिसे जानने के लिए आप को पूरी फिल्म देखनी होगी।


अभिनय- सलमान खान ने इस फिल्म में अपने अभिनय के जरिए एक बार फिर दिखा दिया कि वाकई में उनके चाहने वाले उन्हें ऎसे ही दबंग खान/सल्लू भाईजान नहीं कहते हैं। करीना कपूर भी सलमान का पूरा साथ देते हुए नजर आ रही हैं। फिल्म में हर्षाली मल्होत्रा का अभिनय गजब का रहा। इस नन्हीं सी बच्ची ने अपने किरदार की तह तक जाने की पूरी कोशिश की। नवाजुद्दीन सिद्दीकी को भले ही कम फुटेज मिली हो, पर उन्होंने अपने गजब अभिनय से एक बार फिर खुद को साबित कर दिखाया है। दीप्ती नवल ने मां का किरदार बखूबी निभाया है। सलमान के पिता बने शरत सक्सेना भी पिता के रोल में सटीक दिखाई दिए। साथ ही अली कुली मिर्जा, अदनान सामी, नमीन खान समेत अल्का कौशल, और ओम पुरी ने भी अपनी-अपनी भूमिकाओं में गजब का रंग बिखेरा है।


निर्देशन- इसमें कोई दो राय नहीं है कि कबीर खान इस फिल्म में एक बार फिर ऑडियंस को लुभाने में सफल रहे। यानी उन्होंने यह दिखा दिया कि आज भी इंडस्ट्री में एक्शन और ड्रामा का तड़का पसंद किया जाता है, बस जरूरत होती है तो सिर्फ बेहतरीन स्क्रिप्ट की। खैर, उन्होंने इसमें एक्शन का दबरदस्त तड़का तो जरूर लगाया है, लेकिन कहीं-कहीं पर वे थोड़ा असफल से रहे। इस एक्शन फिल्म में कबीर ने वाकई में कुछ अलग कर दिखाने की कोशिश की है, कुछ जगहों पर भले ही इनकी स्क्रिप्ट थोड़ी डगमगाती नजर आई, लेकिन इसकी कहानी ने ऑडियंस को आखिर तक फिल्म से बांधे रखा।

सिनेमेटोग्राफी
टेक्नोलॉजी और कॉमर्शियल अंदाज को छोड़ दिया जाए तो फिल्म में सिनेमेटोग्राफी कुछ खास करने में असफल रही है, साथ ही पूरी फिल्म में कहीं न कहीं कोरियोग्राफी की भी कमी सी नजर आई। प्रीतम चक्रवर्ती का संगीत तो ऑडियंस को भाता हुआ दिखाई दिया, लेकिन गाने की तुलना में थोड़े और प्रयास की जरूरत भी महसूस हुई।

क्यों देखें
ईद की छुटि्टयों को और भी मजेदार बनाने और सलमान खान का जबर्दस्त एक्शन देखने के लिए आप सिनेमा घरों का रूख कर सकते हैं। साथ ही परिवार के साथ इस फुल एंटरटेनर फिल्म का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आपको जेब हल्की करने में भी निराश नहीं होना पड़ेगा… आगे इच्छा आपकी…!

बैनर- सलमान खान फिल्म्स और इरोज इंटरनेशनल
निर्माता- सलमान खान और रॉकलाइन वेंकटेश
कार्यकारी निर्माता- राजन कपूर
निदेशक- कबीर खान
जोनर- एक्शन, ड्रामा, कॉमेडी
छायांकन- असीम मिश्रा
गीतकार- केके, विशाल डडलानी, नाकाश अजीज, प्रीतम चRवर्ती, आदित्य पुष्कर्न, अदनान सामी, मिका सिंह, मोहित चौहान, जुबिन नौटियाल, इमरान अजीज, जावेद अली, राहत फतेह अली खान, रेखा भारद्वाज
संगीत- प्रीतम चक्रवर्ती
स्टोरी- वी. विजयेंद्र प्रसाद
स्टारकास्ट- सलमान खान, करीना कपूर, हर्षाली मल्होत्रा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, दीप्ती नवल, अली कुली मिर्जा, अदनान सामी, नजीम खान, शरत सक्सेना, अल्का कौशल और ओम पुरी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो