Movie Review: समाज की सच्चाई को करीब से निहारती है "मसान" की कहानी
Sudha Verma
| Updated: 24 Jul 2015, 12:59:00 PM (IST)
     Movie Review: समाज की सच्चाई को करीब से निहारती है
masaan

बनारस की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म "मसान" में डायरेक्टर नीरज ने बेहतरीन कहानी के साथ दमदार कलाकारों को पेश किया है..

जयपुर। कान्स में धूम मचाने के बाद आखिरकार फिल्म "मसान" पर्दे पर रिलीज हो गई है। बनारस की पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म "मसान" में डायरेक्टर नीरज ने बेहतरीन कहानी के साथ दमदार कलाकारों को पेश किया है। वहीं फिल्म के राइटर वरूण ग्रोवर ने कहानी में बनारस की बोली और वहां के गलियों की सच्चाई को भावनात्मक रूप से परोसने की कोशिश की है।

कहानी- फिल्म की कहानी देवी, दीपक, पाठक, शालू और रामधारी के इर्द गिर्द घूमती है। फिल्म में बनारस शहर में गंगा के किनारे दो अलग अलग कहानियों का समागम दिखाया गया है। फिल्म की कहानी शुरू होती है देवी पाठक (ऋचा चड्ढा) से जो दोस्त के मृत्यु के आरोप में गिरफ्तार हो जाती है, जिसे बचाने के लिए उसके पिता विद्याधर पाठक (संजय मिश्रा) काफी मेहनत करते है। वहीं इन सभी परेशानीयों के बीच डॉक्टर चौधरी (विनीत कुमार) और शालू गुप्ता (श्वेता त्रिपाठी) का प्यार जन्म लेता है, लेकिन उनके इस प्रेम कहानी में भी कई मुश्किलें आती है जहां से फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है। फिल्म में संघर्स, धैर्य और और आशावादी निष्कर्ष के साथ फिल्म का अंत अच्छे मोड़ पर आकर खत्म होता है।

परफॉर्मेस
- फिल्म में परफॉर्मेस की बात करें तो डायरेक्टर्स से लेकर राइटर, एक्टर सभी ने फिल्म में अपनी अहम भूमिका निभाई है। हालांकि फिल्म की तारीफ करना व्यर्थ होगा क्याकि यह फिल्म रिलीज से पहले ही कई अवॉर्डस समारोह में अपने कामयाबी का झंठा गाड़ चुकी है। वैसे अगर फिल्म में कहानी के साथ साथ कलाकारों के अभिनय की बात की जाए तो ऋचा चड्ढा ने इस फिल्म से यह साबित कर दिया की अभिनेत्री अभिनय से बड़ी होती है ना कि ग्लैमर से। ऋचा ने हर सीन में अपना 100 प्रतिशत दिया है। वहीं कॉमेडी एक्टर पंकज भी इस फिल्म में काफी दमदार एक्टिंग की है।
masaan
ऑवरऑल- डायरेक्टर ने फिल्म में बनारस शहर और गंगा तट की असल कहानियों को बड़ी खूबसूरती से पर्दे पर उतारा है। ऑवरऑल फिल्म गंभीर कहानी और दमदार अभिनय से भरपूर है। इस फिल्म में ऋचा और पंकज के साथ नया कलाकार विकी कौशल सामने आया है। फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले विकी ने पहली ही फिल्म से चौकांने वाली दमदार एक्टिंग कर अपने आप को फिलम में साबित कर दिया है। वहीं अगर फिल्म के ऑवरआल परफॉमेंüस की बात करें तो फिल्म अच्छी कहानी पर आधारित बेहतरीन फिल्म है, लेकिन अगर आप सामाजिक मुद्दो और गंभीर फिल्म देखने के शौकीन नहीं है तो यह फिल्म आपको बोर कर सकती है। वहीं अगर आप उन लोगों में से हंै जो जीवन की आपा-धापी और समाज की सच्चाई को करीब से निहारना चाहते है तो यह फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए।
masaan
निर्देशक- नीरज घेवन

कलाकार- रिचा चड्ढा, संजय मिश्रा, श्वेता त्रिपाठी, विकी कौशल

स्टार- 4