"प्यार का पंचनामा 2" देती है रिलेशनशिप का अनोखा ज्ञान

By: दिव्या सिंघल
| Published: 16 Oct 2015, 10:19 AM IST
Pyaar Ka Punchnama 2 new1

लव रंजन "प्यार का पंचनामा" के बाद अब "प्यार का पंचनामा 2" लेकर आए हैं, जो उनकी पिछली फिल्म की तरह कुछ अलग है

रेटिंग : ***
रोहित तिवारी/मुंबई ब्यूरो।
निर्देशक लव रंजन अपने चाहने वालों को सन् 2011 में फिल्म "प्यार का पंचनामा" दे चुके हैं। अब वे बी-टाउन में "प्यार का पंचनामा 2" लेकर आए हैं। उन्होंने इस फिल्म में निर्देशन की गजब कमान संभाली है और उन्हें भरोसा है कि यह फिल्म भी उनकी पिछली फिल्म की तरह कुछ अलग करेगी। बहरहाल, उन्होंने इसके जरिए ऑडियंस को अपने अंदाज में रिझाने की दमदार कोशिश की है।  

कहानी
देश की राजधानी दिल्ली की गलियों से कहानी शुरू होती है। यहां तीन दोस्त अंशुल उर्फ गोगो (कार्तिक आर्यन), सिद्धार्थ उर्फ चौका (सनी सिंह निज्जर) और तरण उर्फ ठाकुर (ओमकार कपूर) अपनी अलग-अलग जॉब करते हुए एक आलीशान फ्लैट में साथ रहते हैं। आए दिन तीनों मिलकर खूब एंजॉय करते हैं। फिर एक दिन तीनों मुंडे एक शादी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मेरठ जाते हैं, जहां इन सभी की जिंदगी में यू टर्न आता है। इस आयोजन के दौरान ही तरुण को रुचिका (नुशरत भरूचा) का साथ मिल जाता है, तो वहीं सिद्धार्थ की मुलाकात सुप्रिया (सोनाली सहगल)। इसके अलावा अंशुल भी सिंगल नहीं रहता और उसकी लाइफ में कुसुम (इशिता शर्मा) आ जाती है। अब तीनों दिल्ली वापस लौटकर आए दिन अपनी-अपनी गर्लफ्रेंड को घर लाने लगते हैं और एक लिव इन रिलेशन की तरह सभी अपनी-अपनी जिंदगी एंजॉय कर रहे होते हैं। इसी के साथ अचानक एक दिन चौका की गर्लफ्रेंड सुप्रिया अपने डैड राकेश रंधावा (शरत सक्सेना) से मिलवाने के लिए घर बुलाती है। बता दें कि वह तो अमूमन एक आम लहजे में ही उसे आमंत्रित करती है, लेकिन चौका कुछ और समझ बैठता है और सज-संवर कर उसके घर पहुंचता है। कुछ इसी तरह से गोगा और ठाकुर की लाइफ में भी चल रहा होता है। यानी सब मिलकर आपस में एक डेढ़ साल की लिव-इन-रिलेशन में रहते हैं और धीरे-धीरे तीनों दोस्तों के लाइफ पार्टनर की हकीकत सामने आने लगती है। इसी के साथ फिल्म में गजब का ट्विस्ट आता है और कहानी तरह-तरह के मोड़ लेते हुए आगे बढ़ती है।



अभिनय
कार्तिक आर्यन ने फिल्म में अपने रोल के साथ न्याय किया है। यानी उन्होंने अपने अभिनय में कुछ नया कर दिखाने की पूरी कोशिश की है। इशिता शर्मा अपने किरदार की तह तक जाती दिखाई दीं। सनी सिंह निज्जर गजब का अभिनय करते नजर आए और ओमकार कपूर भी अपने साथियों का भरपूर साथ देते दिखाई दिए। सोनाली सहगल भी अपने अभिनय की दम पर काफी हद तक ऑडियंस का दिल जीतने में सफल रहीं। नुशरत भरूचा अपने किरदार में कुछ अलग करने की कोशिश की, लेकिन कुछ हद तक असफल सी नजर आईं। इसके अलावा शरत सक्सेना ने अपने रोल को बखूबी निभाया है।
 
निर्देशन
दिन पर दिन समाज में फल-फूल रहे लिव-इन-रिलेशन को बड़े पर्दे पर उकेरने का जिम्मा उठाने वाले निर्देशक लव रंजन ने इस फिल्म से ऑडियंस को अपनी ओर आकर्षित करने का दमदार प्रयास किया है। यानी उन्होंने साबित कर दिखाया है कि इंडस्ट्री में आज भी समाज को मैसेज देने वाली कहानी एक गजब ड्रामे के साथ पसंद की जाती है। खैर, उन्होंने इसमें ड्रामे का दबर्दस्त तड़का तो जरूर लगाया है, लेकिन कहीं-कहीं पर असफल भी रहे। लव ने ड्रामे में वाकई में कुछ अलग करने की दमदार कोशिश की है और एक लिव-इन-रिलेशन के पीछेे की कहानी को गजब तरीके से परोसा है, इसीलिए वे ऑडियंस की वाहवाही बटोरने में सफल रहे। भले फिल्म की कहानी ऑडियंस को पसंद आई, लेकिन सेकेंड हाफ के कुछ देर बाद ऑडियंस को थोड़ी बोरियत सी फील महसूस होने लगी थी। खैर वे अपने निराले अंदाज में एक तरह के रिलेशनशिप के फायदे और नुकसान दर्शाने में कई मायनों में खरे उतरे हैं। बहरहाल, "बिन बोला भाई..." व "इससे तो अच्छा कि अपने हाथ से ही शादी कर लो..." जैसे कई डायलॉग्स काबिल-ए-तारीफ रहे, लेकिन अगर टेक्नोलॉजी को छोड़ दिया जाए तो इस फिल्म की सिनेमेटाग्राफी कहीं-कहीं पर थोड़ी कमजोर रही। संगीत (हितेश सोनिक, शारिब व तोषी सबरी) तो ऑडियंस को भाता भी है, लेकिन गाने की तुलना में थोड़ा सा कमजोर रहा।



क्यों देखें
लिव-इन-रिलेशन को बड़े पर्दे पर एक गजब ड्रामे के साथ देखने के लिए आप सिनेमाघरों की ओर रुख कर सकते हैं। लेकिन एंटरटेनमेंट के साथ आपको एक तरह के मैसेज की हकीकत समझने में थोड़ा दिक्कत हो सकती है। यानी थोड़े एंजॉय के लिहाज जा सकते हैं, आगे इच्छा आपकी...!

बैनर : वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और पनोरामा स्टूडियोज प्रोडक्शंस
निर्माता : अभिषेक पाठक
निर्देशक : लव रंजन
जोनर : ड्रामा
गीतकार : शारिब सबरी, तोषी सबरी और राजा हसन
संगीतकार : हितेश सोनिक, शारिब व तोषी सबरी
स्टारकास्ट : कार्तिक आर्यन, नुशरत भरूचा, सनी सिंह निज्जर, ओमकार कपूर, सोनाली सहगल, इशिता शर्मा 1 और शरत सक्सेना


Kartik Aaryan
Show More