scriptMovie Review: कॉमेडी का ओवरडोज है “सिंह इज ब्लिंग” | Movie Review: Singh is Bliing | Patrika News

Movie Review: कॉमेडी का ओवरडोज है “सिंह इज ब्लिंग”

Published: Oct 02, 2015 10:09:00 am

अक्षय कुमार ने अपने अभिनय से एक बार फिर खुद को साबित कर
दिखाया है, एमी जैक्सन और लारा दत्ता भी खास नजर आईं

akshay kumar amy jackson starrer singh is bling tr

akshay kumar amy jackson starrer singh is bling trailer

रेटिंग : ***

रोहित तिवारी/मुंबई ब्यूरो।
बॉलीवुड इंडस्ट्री को “राउडी राठौड़”, “आर..राजकुमार” जैसी हिट फिल्में दे चुके निर्देशक प्रभु देवा अपने चाहने वालों के लिए हमेशा ही कुछ हटकर लाने का भरसक प्रयास करते हैं। प्रभु अब ऑडियंस के लिए पंजाबी पृष्ठभूमि पर आधारित “सिंह इज ब्लिंग” लेकर आए हैं। उन्होंने अपने निर्देशन से दर्शकों को जमकर हंसाने की पूरी कोशिश की है।

कहानी
2 घंटे 21 मिनट की कहानी पंजाब के एक गांव से शुरू होती है। इसमें रफ्तार सिंह (अक्षय कुमार) अपने घर वालों के साथ ही पूरे गांव का चहेता होता है, लेकिन उसकी हरकतों से योगराज सिंह परेशान रहते हैं। फिर घर वालों के कहने पर रफ्तार एक चिडिय़ाघर में नौकरी करता है, वहां भी वह एक हाई ब्रीड कुत्ते को खुखांर अफ्रीकी शेर (मुफासा) बना बैठता है। इस पर वहां पर आए महापौर की बड़ी लाल-पीली भी होती है। खैर, बता दें कि रफ्तार ने अभी तक किसी भी काम को पूरा नहीं किया, बस अधूरा ही रहा। यानी पढ़ाई भी पूरी नहीं तो घर को कोई भी काम पूरा नहीं…। इस तरह से रफ्तार बेरोजगार ही रहता है। अब रफ्तार सिंह के पिता उसे सुधरने के लिए गोवा स्थित अपने करीबी यार (प्रदीप रावत) के पास भेजते हैं। यहां भी रफ्तार बोले तो सिंह को अंग्रेजी की जरा भी मालुमात न होने के कारण गोवा के नामचीन डॉन का खास बन जाता है। वहीं दूसरी तरफ सारा (ऐमी जैक्शन) रोमानिया देश में एक डॉन की बेटी होती है। वहीं के दूसरे डॉन के बेटे मार्क (के के मेनन) को सारा से एक तरफा प्यार हो जाता है। अब सारा के पिता उसे मार्क से छुटकारा पाने के लिए गोवा भेजते हैं। बता दें कि सारा को हिंदी की जरा भी जानकारी नहीं होती है और वह गोवा अपनी मां को ढूंढऩे के लिए आती है। अब उसकी मुलाकात रफ्तार बोले तो सिंह से हो जाती है, जो सारा से हर मायने में कमजोर ही होता है। अपनी अंग्रेजी की कमी को छिपाने के लिहाज से रफ्तार अपने दोस्तों अर्फी लांबा और अनिल मांगे की मदद से एक ट्रांसलेटर एमिली (लारा दत्ता) को हायर करता है, एमिली भी उसे सारा की कही हुई हर बात को किसी दूसरे अंदाज में ही बताती है। अब सब उल्टा-पुल्टा… इसी के साथ फिल्म में गजब का ट्विस्ट आता है और कहानी आगे बढ़ती है।

अभिनय
अक्षय कुमार पहले ही अपने चाहने वालों के बीच एक्शन हीरो की पहचान बनाने में सफल रह चुके हैं। उन्होंने अपने अभिनय से एक बार फिर खुद को साबित कर दिखाया है, लेकिन कहीं-कहीं पर वे स्क्रिप्ट से बाहर जाते हुए दिखाई दिए। एमी जैक्सन और लारा दत्ता भी अपने-अपने अभिनय में खास नजर आईं। प्रभु देवा अपनी पुरानी फिल्मों की तरह की कुछ देर के लिए ही नजर आए। के के मेनन और योगराज सिंह भी अपने किरदार की तह तक जाते नजर आए। रति अग्निहोत्री, अरफी लांबा, अनिल मांगे और प्रदीप रावत भी अपने-अपने अभिनय में ठीकठाक रहे। करीना कपूर खान की मौजूदगी भी तारीफ लायक रही। कुणाल शशि कपूर, हैरी जोश व मुरली शर्मा तो उपस्थिति कहीं-कहीं पर दर्शकों को खलती हुई दिखाई दी। इसके अलावा सनी लियोन अपने केमियो रोल में ही ऑडियंस की वाहवाही बटोरने में सफल रहीं।



निर्देशन
प्रभु देवा ने अपनी ही स्टाइल में इस फिल्म के निर्देशन की कमान संभाली है। उन्होंने पंजाब की पृष्ठभूमि का आधारित फिल्म में कॉमेडी का गजब तड़का लगाया है। खैर, उन्होंने इसमें कॉमेडी का जबर्दस्त तड़का तो जरूर लगाया है, लेकिन कहीं-कहीं पर वे थोड़ा असफल भी रहे। प्रभु ने कॉमेडी में वाकई में कुछ अलग करने की ओवरडोज कोशिश की है, इसीलिए वे ऑडियंस की कुछ हद तक तारीफ बटोरने लायक दिखाई दिए। भले ही कहीं-कहीं पर इसकी कहानी डगमगाती नजर आई, लेकिन इसकी स्क्रिप्ट कुछ हद तक सफल भी रही। बहरहाल, “ये सारा सारा नहीं, दारा है…” जैसे कुछ एक डायलॉग्स काबिल-ए-तारीफ रही, लेकिन अगर कॉमर्शियल और टेक्नोलॉजी अंदाज को छोड़ दिया जाए तो इस फिल्म की कोरियोग्राफी और सिनेमेटोग्राफी कहीं-कहीं पर थोड़ी कमजोर सी नजर आई। संगीत (साजिद, वाजिद, मीत ब्रॉस अंजान, मंज मुसिक, स्नेहा कनवालकर, डीजे तेजस, डीजे नाव एंड ढोली दीप) तो ऑडियंस को कुछ हद तक भाती भी है, लेकिन गाने की तुलना में कमजोर सा रहा।



क्यों देखें
प्रधु देवा स्टाइल में कॉमेडी का तड़का देखने के लिहाज से सिनेमाघरों की ओर रुख किया जा सकता है। इसके अलावा फिल्म में फुल एंटरटेंमेंट को देखने के लिए आपको थोड़ा सोचना पड़ सकता है… आगे इच्छा जेब और इच्छा आपकी…!

बैनर : पेन इंडिया प्रा. लि. और ग्रेजिंग गोट प्रोडक्शंस
निर्माता : अश्विनी यार्डी
निर्देशक : प्रभु देवा
जोनर : कॉमेडी
गीतकार : दिलजीत दोसांझ, नूरा सिस्टर्स, मंज मुसिक, निंदे कौर, रफ्तार, वाजिद, शान रितु पाठक, अपेक्षा दांडेकर, लभ जनजुआ, मीट ब्रॉस अंजान।
संगीतकार : साजिद, वाजिद, मीत ब्रॉस अंजान, मंज मुसिक, स्नेहा कनवालकर, डीजे तेजस, डीजे नाव एंड ढोली दीप।
स्टारकास्ट : अक्षय कुमार, ऐमी जैक्शन, लारा दत्ता, के के मेनन, प्रभु देवा, योगराज सिंह, रति अग्निहोत्री, अरफी लांबा, अनिल मांगे, प्रदीप रावत, करीना कपूर खान, कुणाल शशि कपूर, हैरी जोश, मुरली शर्मा और सनी लियोन (कैमियो)।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो