URI MOVIE REVIEW: देश के जवानों को समर्पित है फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक', जानें कैसी है फिल्म...
Riya Jain
Publish: Jan, 09 2019 09:56:01 (IST) | Updated: Jan, 11 2019 09:08:35 (IST)
URI MOVIE REVIEW: देश के जवानों को समर्पित है फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक', जानें कैसी है फिल्म...
Uri: The Surgical Strike Film Review

जानें कैसी है फिल्म 'Uri: The Surgical Strike Film'...

फिल्म: उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

निर्देशक: आदित्य धर

स्टार कास्ट: विक्की कौशल , यामी गौतम, परेश रावल, कीर्ति कुल्हारी और मोहित रैना

विक्की कौशल स्टारर फिल्म 'Uri: The Surgical Strike Film' आज रिलीज हुई है। इस फिल्म की कहानी उस घटना पर आधारित है जिसने सभी भारतीयों के मन में एक बार फिर देशभक्ति जगा दी थी। फिल्म 'उरी' हमारे भारतीय सेना के शौर्य की गाथा को दिखाने की एक छोटी सी कोशिश है। बता दें 18 सिंतबर, 2016 को जम्मू कश्मीर के बारामूला के उरी सेना कैंप पर हमला हुआ था। इस आतंकी हमले को सबसे कायराना आतंकी हमलों में गिना जाता है क्योंकि ये हमला कैंप में चैन की नींद सो रहे सेना के जवानों पर हुआ था। भारतीय सेना के 19 जवानों को सोते हुए जिंदा जला दिया गया था। इसी का बदला भारतीय सेना ने 28 और 29 सिंतबर को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए लिया और ये फिल्म सेना के इसी मिशन पर आधारित है।

uri-the-surgical-strike-film-review

इस फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल, मोहित रैना, रजित कपूर मुख्य किरदारों में हैं। फिल्म का निर्देशन आदित्य धार ने किया है। फिल्म में एक्टर रजित कपूर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का किरदार निभा रहे हैं, वहीं परेश रावल सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के किरदार में दिखाई दे रहे हैं।

 

Vicky-Kaushal-uri-the-surgical-strike

'सर्जिकल स्ट्राइक' की कहानी

फिल्म की कहानी विक्की कौशल और मोहित रैना के एक मिशन से शुरू होती है। साल 2015 में मणिपुर सेना के काफिले पर हुए हमले से कहानी की शुरुआत होती है। इसके बाद जनवरी 2016 में हुए गुरदासपुर अटैक की कहानी दिखाई जाती है।

फिल्म की पूरी कहानी आर्मी के अफसर विक्की कौशल और मोहित रैना के ईर्द-गिर्द घूमती है। ये दोनों ही भारतीय सेना के जवान हैं जो खास तरह से ट्रेंड हैं और खास मिशन्स को अंजाम देते हैं। विक्की ऐसे जवान हैं जो प्लानिंग में माहिर हैं । उनके अब तक के ऑपरेशन्स में कोई उन्हें नहीं हरा पाया है। लेकिन वह कुछ पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते सीमा (बॉर्डर) छोड़कर दिल्ली में अपनी पोस्टिंग ले लेते हैं। लेकिन इसी बीच उरी पर एक बड़ा आतंकी हमला होता है जिसमें सेना के 19 जवान शहीद हो जाते हैं। इसमें शामिल होते हैं विककी कौशल के दोस्त और जीजा मोहित रैना। यहां से पनपता है जवानों के दिलों में आतंकियों से बदला लेने का आक्रोश।

uri-the-surgical-strike

इस आतंकी हमले का बदला लेने की प्लानिंग सुरक्षा सलाहकार देश के पीएम से करते हैं। इसे नाम दिया जाता है 'सर्जिकल स्ट्राइक'। पीएम इसे मान लेते हैं। साथ ही वह आदेश देते हैं कि पीएम को इस ऑपरेशन से जुड़ी हर अपडेट दी जाए। इसके बाद विक्की कौशल एक रणनीति बनाते हैं और इस मिशन के लिए एक खास टीम तैयार करते हैं। यहां से शुरू होता है सबसे कठिन सफर 'सर्जिकल स्ट्राइक'। जवान एक-एक कर सभी से उन सैनिकों की मौत का बदला लेते हैं। इसमें इंटेलिजेंस ऑफिसर यामी गौतम और वायु सेना की कमांडर कीर्ति कुल्हाड़ी भी उनकी मदद करती हैं।

पत्रिका रिव्यू

विक्की कौशल से लेकर यामी गौतम सभी ने शानदार एक्टिंग की।

फिल्म को देखकर एक बार फिर देशभक्ति जाग उठेगी।

कहानी ने अंत तक लोगों को बांधे रखा।

फिल्म का दूसरा भाग पहले से भी ज्यादा रोमांचक रहा।

कुल मिलाकर अगर फिल्म की एक्टिंग से लेकर निर्देशन तक सबकुछ देखा जाए तो पत्रिका एंटरटेंमेंट की तरफ से उरी फिल्म को 5 में से 4 स्टार दिए जाते हैं। हालांकि जनता फिल्म को कितना पसंद करती है ये तो आने वाले वक्त में ही पता चलेगा।