#BUDGET 2017: सीनियर सिटीजन ने कहा स्वासथ कार्ड स्कीम है बढिय़ा

#BUDGET 2017: सीनियर सिटीजन ने कहा स्वासथ कार्ड स्कीम है बढिय़ा
union budget 2017
ग्वालियर। वित्तमंत्री ने साल 2017-18 का आम बजट पेश कर दिया है। आम बजच के साथ रेल बजट भी पेश किया गया। इस साल के बजट को वरिष्ठ नागरिकों के लिए देखा जाए तो उनके लिए कई सुविधाएं दिये जाने की घोषणाएं हुई हैं। जिसमें सीनियर सिटीजन के लिए स्वास्थ कार्ड योजना और सराकरी बीम कंपनी एलआईसी के द्वारा 8 परसेंट का पॉलिसी पर रिटर्न देने की बात कही गई है।

इस साल के बजट में सरकार के द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष घोषणाएं की गई हैं। बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सरकार देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्वास्थ्य कार्ड बनाने की योजना बना रही है। यह नया स्वास्थ्य कार्ड आधार कार्ड से बनाया जाएगा।

स्मार्ट बनाने के भी योजना बताई गई है। जिससे वरिष्ठ जनों को कैश न होने की स्थिति में इस कार्ड का उपयोग करने सामान खरीदने में आसानी होगी। इस स्मार्ट कार्ड का कनेक्शन भी आपके आधार कार्ड से ही होगा। इस घोषणा के बाद अब सीनियर सिटीजन को बिना कैश के राशन से लेकर कई सामान खरीदने में आसानी हो जाएगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि इस स्वास्थ्य कार्ड में संबंधित वरिष्ठ नागरिक के स्वास्थ्य की सारी जानकारी होगी। सरकार इस कार्ड के जरिए देश के वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य पर और अधिक ध्यान देना चाहती है। इसके अलावा एक अन्य घोषणा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई एलआईसी योजना लाए जाने का प्लान है। इस नई योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 8 पर्सेंंट का निश्चित रिटर्न दिया जाएगा।

केंद्र सरकार का वरिष्ठ नागरिकों के लिए जो फैसले लिए गये हैं वह सराहनीय हैं। जिसमें स्वास्थ कार्ड स्किम और एलआईसी पॉलिसी पर मिलने वाला रिटर्न में बडो़तरी अच्छी है।
- हरीओम शिवहरे, दुकानदार
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned