ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन ने की मांग, खत्म हो दाल स्टॉक सीमा

ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन ने की मांग, खत्म हो दाल स्टॉक सीमा

ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन ने मध्यप्रदेश में दाल की स्टॉक सीमा तत्काल प्रभाव से समाप्त करने की मांग की है। 

इंदौर. ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन ने मध्यप्रदेश में दाल की स्टॉक सीमा तत्काल प्रभाव से समाप्त करने की मांग की है। एसोसिएशन चेयरमैन सुरेश अग्रवाल ने सीएम शिवराज सिंह चौहान, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे व विभाग के पीएस से मुलाकात कर समाधान की मांग की है।

अग्रवाल ने बताया, एक वर्ष पहले सरकार ने अति छोटे व्यापारियों की स्टॉक सीमा 500 क्विंटल, अ वर्ग श्रेणी की मंडियों में 1000 क्विंटल और बड़े शहरों में 4000 क्विंटल की स्टॉक लिमिट का जो कानून लागू किया है। उससे प्रदेश में व्यापार बहुत कठिन हो रहा है। प्रत्येक 15 दिन में दाल मिलर्स, थोक व्यापारियों को खाद्य विभाग में प्रत्येक माह की एक तारीख से 15 तारीख तक और 16 तारीख से माह की अंतिम तारीख तक खरीदी बिक्री का ब्योरा देना पड़ता है।


इससे व्यापारी कागजी कार्यवाही में उलझा रहता है। सरकार ने पूर्व में यह आश्वासन दिया था कि दालों की कीमतों में कमी आने पर प्रदेश में लागू स्टॉक लिमिट को समाप्त कर दिया जाएगा। चना दाल को छोड़कर पिछले वर्ष की तुलना में इस बार सभी प्रकार की दालों की कीमतों में निरंतर गिरावट आ रही है। पिछले साल अक्टूबर में चना दाल के थोक भाव 56 से 61 रुपए प्रति किलो थे, जबकि इस बार थोक भाव 129 से 139 रुपए प्रति किलो हैं।


फसल बीमा के लिए किसान 31 तक करें आवेदन
मौसम आधारित फसल बीमा के लिए जिले में रबी मौसम में प्याज, लहसुन, धनिया, आलू, हरी मटर, आम इत्यादि उद्यानिकी फसलों का चयन किया गया है। फसल बीमा के लिए किसान 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned