script

B DAY: चोरी के पैसे ने रखी थी अनुपम के करियर की नींव

Published: Mar 07, 2016 02:58:00 pm

Submitted by:

Alka Jaiswal

अनुपम खेर एक्टिंग के लिए कितने पैशनेट हैं इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने के लिए अनुपम ने अपनी मां के मंदिर में चढ़ाए गए पैसे चुरा लिए थे।

anupam kher

anupam kher


भोपाल। बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता अनुपम खेर आज 61 साल के हो गए। अनुपम खेर को अपने करियर के इस मुकाम को पाने के लिए सिर्फ मेहनत ही नहीं बल्कि काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। अनुपम एक्टिंग के लिए कितने पैशनेट हैं इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि एक्टिंग क्लास ज्वाइन करने के लिए अनुपम ने अपनी मां के मंदिर में चढ़ाए गए पैसे चुरा लिए थे।

यह बात है अनुपम खेर के कॉलेज के दिनों की, जब उनके अंदर एक्टिंग को लेकर भूत सवार हो गया। तभी न्यूज़पेपर में एक ऐड निकला 100 रुपए में एक्टिंग कोर्स की जानकारी थी। क्योंकि उन दिनों उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए वह अपने पिता से पैसे नहीं मांग सकते थे। उन दिनों अनुपम खेर के लिए 100 रुपए बहुत बड़ी रकम थी। अनुपम खेर को यह कोर्स हर हाल में करना था इसलिए उन्होंने मंदिर से पैसे चुराने का फैसला किया।


यह करते हुए अनुपम अंदर ही अंदर बुरा महसूस कर रहे थे, इसलिए उन्होंने खुद को ये कहकर समझाया कि जैसे भगवान कृष्ण मक्खन चुराते थे, उसी तरह मैं अपने एक्टिंग करियर के लिए मंदिर से पैसे चुरा रहा हूं। बस यहां से शुरू हुई अनुपम के फिल्मी करियर की शुरुआत। हालांकि, इसके बाद भी अनुपम को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन अनुपम के इस कदम ने ही उनके फिल्मी करियर की नींव का काम किया।


MP GOVT ने दिया था कालीदास सम्मान
अनुपम की प्रतिभा को देखते हुए MP GOVT ने प्रतिष्ठित ‘कालिदास सम्मान’ से विभूषित किया था। मध्यप्रदेश में पुरस्कार लेत समय उन्होंने कहा था कि 28 साल के करियर में मिलने वाले सम्मानों में यह सबसे बड़ा सम्मान है। खेर ने सम्मान में मिली दो लाख रुपए की राशि उज्जैन के स्थानीय कलाकारों को भेंट कर दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो