scriptBJP's strategy did not work | काम न आई भाजपा की रणनीति, वोटिंग बढ़ाने में बेअसर रहे मोर्चे | Patrika News

काम न आई भाजपा की रणनीति, वोटिंग बढ़ाने में बेअसर रहे मोर्चे

- वोटिंग बढ़ाने में बेअसर रहे मोर्चे

भोपाल

Published: July 12, 2022 09:54:29 am

भोपाल। प्रदेश भाजपा में निकाय चुनाव के पहले चरण के कम मतदान के बाद कसावट की आंच मोर्चों तक भी पहुंचेगी। काफी हद तक ये मोर्चे बेअसर साबित हुए हैं।

दरअसल, प्रदेश संगठन ने नगरीय निकाय चुनाव के हिसाब से छह अहम मोर्चों को प्रदेश में ज्यादा सक्रिय किया था, लेकिन इन सभी के काम-काज प्रचार तक ही सिमटे रहे। इनमें युवा मोर्चा ने एक बूथ दस यूथ की थीम पर काम किया था, लेकिन यह महज अभियान साबित होकर रह गया।
bjp_planning.png
सारे अहम मोर्चे सिमट गए
- युवा मोर्चा: लक्ष्य युवा वोटर थे, पर वोटिंग वाले दिन बूथ के दस यूथ की टीम काम नहीं कर पाई।
- किसान मोर्चा: मोर्चे का अधिकतर काम पंचायत चुनाव में था, लेकिन वहां भी भाजपा को अधिकतर जगह अपेक्षाकृत नतीजे नहीं मिले।

- ओबीसी मोर्चा: सरकार ने कोर्ट तक आरक्षण का रास्ता पकड़ा, लेकिन चुनाव में ओबीसी मोर्चा इस कार्ड का ठीक इस्तेमाल नहीं कर पाया।
- महिला मोर्चा: महिला वोटबैंक को बढ़ाने के लिए प्रयास किए। प्रदेश के कई जिलों में बैठकें भी हुईं। 59.10 प्रतिशत महिला वोटर ने वोट दिए थे। जबकि, पुरुष वोट इससे करीब दो फीसदी ज्यादा रहा।

अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति मोर्चा भी इस वर्ग में भाजपा की पैठ को बढ़ाकर मतदान में मदद नहीं कर पाया। दोनों मोर्चो ने बैठकें जरूर की, पर बूथ के स्तर पर निकायों में कारगर नहीं रहा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा बोले- ‘नाथ को वोट मांगने का अधिकार नहीं’
वहीं दूसरी ओर निकाय चुनाव में कमलनाथ के वोट न डालने पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ग्वालियर में तंज कसा है। उन्होंने कहा, जो व्यक्ति लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा नहीं लेता उसे जनता से वोट मांगने का अधिकार नहीं है। कमलनाथ नगरीय निकाय चुनावों को बेहद छोटा समझते हैं, जबकि भाजपा के लिए कोई चुनाव छोटा या बड़ा नहीं है।

पत्नी के प्रचार में गए शिक्षक को हटाया: चुनाव की आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में एक शिक्षक को निलंबित किया गया है। मुरैना के कैलारस में बीएसी रमाकांत शर्मा (मूल पद माध्यमिक शिक्षक) की पत्नी सीमा शर्मा पार्षद पद पर चुनाव लड़ रही हैं। शिक्षक वहां प्रचार कर रहा था। शिकायत होने के बाद रमाकांत को निलंबित किया गया। उसे मुख्यालय पर अटैच किया है।

इधर,नगर निगम सहित 214 निकायों में मतदान कल...
प्रदेश में कटनी, रतलाम, देवास, रीवा और मुरैना नगर निगम सहित 214 नगरीय निकायों में 13 जुलाई को मतदान सुबह सात से शाम पांच बजे तक होगा। इसमें 6829 मतदान केंद्रों पर 49 लाख 9 हजार 280 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया है कि दूसरे चरण में 5 नगर पालिक निगम, 40 नगर पालिका परिषद और 169 नगर परिषद में मतदान होगा। मतदान ईवीएम से होगा। मतदाता को आयोग द्वारा निहित 20 पहचान-पत्रों में से कोई एक पहचान-पत्र मतदान के लिए साथ में लाना अनिवार्य है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.