शुभ मुहूर्तः देव उठेंगे तो बरसाएंगे कृपा, पूरे साल बजेंगी शहनाइयां

शुभ मुहूर्तः देव उठेंगे तो बरसाएंगे कृपा, पूरे साल बजेंगी शहनाइयां
subh muhurat for marriage in 2017

2017 में पूरे साल विवाह के 78 शुभ मुहूर्त हैं। वर्ष 2016 की अपेक्षा 40 मुहूर्त अधिक हैं। मौजूदा साल में विवाह के करीब 48 शुभ मुहूर्त थे। अगले साल जनवरी से जुलाई तक हर माह विवाह मुहूर्त हैं।


भोपाल। शादी-ब्याह कर घर बसाने वालों के लिए नया साल खुशखबर लेकर आ रहा है। इस साल की तुलना में वर्ष 2017 में विवाह मुहूर्तों की भरमार रहेगी। 2017 में पूरे साल विवाह के 78 शुभ मुहूर्त हैं। वर्ष 2016 की अपेक्षा 40 मुहूर्त अधिक हैं। मौजूदा साल में विवाह के करीब 48 शुभ मुहूर्त थे। अगले साल जनवरी से जुलाई तक हर माह विवाह मुहूर्त हैं।

देवउठनी एकादशी के साथ ही विवाह मुहूर्त शुरू हो जाएंगे। मार्च माह में 4 मार्च को ही शुभ मुहूर्त है। हालांकि, 15 मार्च के पहले विवाह के 4 मुहूर्त हैं, लेकिन होलाष्टक के कारण कई लोग इन मुहूर्तों में शादियां नहीं करते हैं।

पं. धर्मेंद्र शास्त्री ने बताया कि देवउठनी एकादशी 11 नवम्बर को मनाई जाएगी, लेकिन सूर्य के तुला राशि में होने के कारण शुभ मुहूर्त 16 नवम्बर से ही प्रारंभ होंगे। 


कब-कब लगेगा विराम
पं.जगदीश शर्मा के अनुसार 15 दिसम्बर से 14 जनवरी तक धनु राशि के सूर्य अर्थात खरमास में होने से विवाह आदि शुभ कार्यों पर विराम लगा रहेगा। 14 मार्च से 17 अप्रैल तक भी मीन राशि के सूर्य अर्थात खरमास में होने से विवाह आदि कार्य नहीं होंगे।

dev uthani ekadashi
मई-जून में जमकर होंगी शादियां
वर्ष 2016 में मई और जून में शुक्र अस्त होने से विवाह मुहूर्त नहीं थे, लेकिन अगले साल दोनों महीनों में जमकर शादियां हैं। मई में 16 दिन और जून में करीब 17 दिन विवाह के मुहूर्त रहेंगे। मई और जून में शादियों का खास सीजन माना जाता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned