scriptदिवाली पर लक्ष्मी पूजन के दौरान रखें ध्यान, भूलकर न करें ये 10 काम | dipawali maa laxmi poojan vidhi | Patrika News

दिवाली पर लक्ष्मी पूजन के दौरान रखें ध्यान, भूलकर न करें ये 10 काम

Published: Oct 26, 2016 04:43:00 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

दीपावली पर हर कोई मां लक्ष्मी को मनाने के लिए तन-मन-धन से तैयारियों में लगा हुए हैं। घरों में साफ-सफाई, रंग-रोगन भी चल रही है।

goddess laxmi poojan

goddess laxmi poojan

ग्वालियर। दीपावली पर हर कोई मां लक्ष्मी को मनाने के लिए तन-मन-धन से तैयारियों में लगा हुए हैं। घरों में साफ-सफाई, रंग-रोगन भी चल रही है। लेकिन कई बार ऐसा होता है। कि लोग सब कुछ सही करते हुए भी छोटी-मोटी गलतियां कर जाते हैं। जिसका खामियाजा हमें घर में बढ़ी परेशानी के रुप में देखना पड़ता है। माता रानी की पूजा के दौरान इन बातों की ख्याल रखें और माता रानी का असीम आर्शीवाद प्राप्त करें।

किसी को खाली हाथ न लौटाएं- दीपावली पर भिखारी या अन्य कोई हमारे घर कुछ मांगने आए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं। उसे कुछ न कुछ अवश्य दें।


दीपावली की रात न सोयें- दीपावली की रात सोए नहीं, बल्कि रात भर जागकर देवी लक्ष्मी के मंत्रों का विधि विधान से जाप करें। ये अचूक उपाय है।

बिना स्नान किए फूल न तोड़ें- इस दिन पूजा के लिए फूल तोडऩे से पहले स्नान अवश्य करें। बिना स्नान किए तोड़े गए फूलों से पूजा न करें।

नशा न करें- दीपावली पर पूरे दिन किसी भी प्रकार का कोई नशा न करें। इस दिन नशा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती।


किसी से विवाद न करे- कुछ लोग बात-बात पर विवाद करने लगते है, लेकिन दीपावली पर किसी से भी विवाद न करें। मन शांत रखें….

बड़ों का अपमान न करें- इस दिन भूल कर भी बड़े बुजुर्गों का अपमान न करें बल्कि पूजा के बाद पैर छूकर उनका आशीवाज़्द जरुर लें।

बासी फूल न चढ़ाएं- पूजा में भगवान को बासी फूल न चढ़ाएं । ताजे फूलों की ही इस्तेमाल करें तो बेहतर रहेगा। देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।


जुआ न खेलें- दीपावली की रात बहुत से लोग जुआ खेलते हैं। देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते है इस दिन व कभी भी जुआ न खेलें।

स्त्री संग न करें- दीपावली की रात भूलकर भी पत्नी या किसी अन्य स्त्री का संग न करें। और न ही मन में काम भावना आने दें।


भेदभाव न करें- दीपावली पर उपहार देते समय परिवार के लोगों के साथ भेदभाव न करें। इससे भी देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो