script26/11 के बाद पीओके में अटैक के लिए तैयार थी वायुसेना, सरकार से नहीं मिली थी इजाजत | 2611: Govt rejected IAF proposal to strike Pakistan | Patrika News

26/11 के बाद पीओके में अटैक के लिए तैयार थी वायुसेना, सरकार से नहीं मिली थी इजाजत

locationमुंबईPublished: Dec 29, 2019 12:46:02 am

Submitted by:

Basant Mourya

पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा वीजेटीआई (VJTI) के सालाना उत्सव में शामिल हुए। 30 सितंबर को रिटायर हुए एयर चीफ मार्शल ने बताया कि हम एयर स्ट्राइक (Air Strike) के लिए तैयार थे। लेकिन, यह फैसला राजनीतिक नेतृत्व को लेना था। वैसे हमारे पास पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में आतंकी कैंपों की पूरी जानकारी थी।

26/11 के बाद पीओके में अटैक के लिए तैयार थी वायुसेना, सरकार से नहीं मिली थी इजाजत

26/11 के बाद पीओके में अटैक के लिए तैयार थी वायुसेना, सरकार से नहीं मिली थी इजाजत

मुंबई. पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा ने मुंबई (Mumbai) पर हुए आतंकी हमले (26/11) के बारे में बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने दावा किया 2001 में संसद हमले और 26/11 हमले के बाद वायुसेना (Indian Air Force) पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में मौजूद आतंकी कैम्पों (Terror camp’s)को तबाह करना चाहती थी। वायुसेना ने यह प्रस्ताव तत्कालीन केंद्र सरकार को दिया था। लेकिन, हमें सरकार से मंजूरी नहीं मिली। धनोवा ने कहा कि पीओके में स्थित आतंकी कैंपों की पूरी जानकारी भारतीय वायुसेना के पास थी। वीजेटीआई के वार्षिक उत्सव टेक्नोवांजा में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही।
उल्लेखनीय है कि धनोवा 31 दिसंबर, 2016 से 30 सितंबर 2019 तक भारतीय वायुसेना प्रमुख रहे हैं। उन्होंने कहा कि संसद हमले के बाद भी वायुसेना ने एयर स्ट्राइक का प्रस्ताव सरकार को दिया था। 26/11 आतंकी हमले के बाद भी हम हवाई हमले के लिए तैयार थे। उन्होंने कहा कि वायुसेना के पास तेज युद्ध लडऩे की क्षमता है।
पूर्व एयर चीफ मार्शल ने यह भी कहा कि देश के विकास के लिए शांति ही अच्छी है। युद्ध तो अंतिम विकल्प होता है। उन्होंने चिंता जाहिर की कि भारत के दो पड़ोसी देशों के पास परमाणु हथियार हैं। इसलिए हमें ज्यादा सावधान और तैयार रहने की जरूरत है। बालाकोट एयर स्ट्राइक का जिक्रकरते हुए पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा कि इस हमले ने पाकिस्तान को चौंका कर रख दिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो