script3527 पेड़ों की कटाई के विरोध में ठाणेकरों का आंदोलन | 3527 Thanekar's movement against tree cutting | Patrika News

3527 पेड़ों की कटाई के विरोध में ठाणेकरों का आंदोलन

locationमुंबईPublished: Jun 02, 2019 05:56:01 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

सड़कों पर शवों की प्रतिकृति रख कर विरोध जताया

3527 पेड़ों की कटाई के विरोध में ठाणेकरों का आंदोलन

3527 पेड़ों की कटाई के विरोध में ठाणेकरों का आंदोलन

ठाणे. लोकसभा चुनाव के दौरान आचार-संहिता होने के बावजूद मनपा वृक्ष समिति की बैठक लेकर मेट्रो 4 प्रकल्प, रास्ता विस्तारीकरण व सात निजी बिल्डरों के गृहनिर्माण व एक पार्किंग प्रकल्प के लिए इस प्रकार कुल 3527 वृक्ष कटाई की मंजूरी देने के विरोध में और इन वृक्षों को बचाने के लिए शनिवार को ठाणे मतदाता जागरण अभियान और म्युस संस्था के माध्यम से अनोखा आन्दोलन किया गया।
इस आंदोलन के दौरान दो शवों की प्रतिकृति रखने के साथ-साथ लोग हाथों में बोर्ड लेकर निषेध करते दिखाई दिए। शनिवार को वृक्ष कटाई के विरोध में ठाणे के कैडबरी नाका के पास ठाणे मतदाता जागरण अभियान व म्युस संस्था की तरफ किए गए। इस आन्दोलन में संजीव साने, रोहित जोशी, उन्मेष बागवे, संजय गोपाल, (समता विचार प्रसारक संस्था) धर्मराज्य पक्ष के राजन राजे, नितीन देशपांडे, विनोद मोरे, नरेंद्र पारकर, श्रमिक जनता संघ के जगदीश खैरालिया, लोकराज संघठन के तृप्ती व मेधज, जाग के प्रदीप इंदुलकर, ठाणे नागरी प्रतिष्ठान के अनिल शालीग्राम, सुनीती मोकाशी, चेतना दिक्षीत आदि सहित सैकड़ों नागरिकों ने हिस्सा लिया। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान पेड़ों की कटाई ने अब यहां तूल पकड़ लिया है। लोग नाराज बताए जा रहे हैं।

आचार संहिता लागू होने के बावजूद कटे पेड़
संस्था के पदाधिकारी उन्मेष जोशी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता लागू थी, लेकिन इसके बावजूद ठाणे महानगर पालिका की वृक्ष समिति ने वृक्ष कटाई की मंजूरी दिया है, जबकि ठाणे के जागरूक नागरिकों ने इसका विरोध जताया है। उनका कहना है कि आन्दोलन करने वाली संस्थाओं और आम ठाणे कर वृक्ष बचाव के लिए मेट्रो 4 प्रकल्प को अंडरग्राउंड करने, ठाणे का हरीत छप्पर (ग्रीन कवर) उध्वस्त नहीं करने, वृक्ष समिति के 22 मई के बैठक में लिए गैस भी निर्णयों को रद्द करने नागरिकों ने मनपा को और वृक्ष समिति के विभिन्न प्रस्ताओं पर जो लिखित आपत्ति और सुचना दिया है। उसकी सुनवाई करने, विकास पर्यावरण नष्ट न हो, इसके लिए महानगर के सभी वृक्ष, झाडे, खाडी किनारे, विहिर व तलैया को सुरक्षित रखने जैसे मांगों को भी रखा। इस संदर्भ में एक निवेदन भी इन आंदोलनकारियों ने मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल व एम.एम.आर.डी. ए. के आयुक्त आर ए राजीव को दिए जाने की भी जानकारी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो