scriptमराठवाडा-विदर्भ में मूसलाधार, बाढ़, बिजली से 37 लोगों की मौत | 37 killed in Marathwada-Vidarbha due to torrential rains, floods, ligh | Patrika News

मराठवाडा-विदर्भ में मूसलाधार, बाढ़, बिजली से 37 लोगों की मौत

locationमुंबईPublished: Sep 29, 2021 07:35:29 pm

महाराष्ट्र में गुलाब तूफान का कहरहजारों एकड़ खेत पानी में डूबे, करोड़ों की फसल बर्बाद

मुंबई, ठाणे, पालघर में बुधवार को तेज बारिश

मुंबई, ठाणे, पालघर में बुधवार को तेज बारिश

मुंबई. बंगाल की खाड़ी में उठे गुलाब तूफान की वजह से महाराष्ट्र के मराठवाडा और विदर्भ में मूसलाधार बारिश हुई है। सोमवार से जारी बारिश का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। लातूर, औरंगाबाद, बीड, उस्मानाबाद आदि जिलों में हजारों एकड़ फसल बर्बाद हो गई है। भारी बारिश, बाढ़ और आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीन दिनों में 37 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 300 से ज्यादा मवेशी बह गए हैं। लातूर में तो जल प्रलय जैसे हालात हैं। बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई हैं। माजरा बांध से पानी निकासी के चलते बीड के दर्जनों गांव पानी में घिरे हैं। आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज बैठक की। बाढ़ प्रभावितों की हर संभव मदद का आदेश मुख्यमंत्री ने प्रशासन को दिया है। फसलों को हुए नुकसान का पंचनाम शुरू करने का आदेश भी ठाकरे ने अधिकारियों को दिया। कई साल तक सूखे की मार झेल चुके मराठवाडा क्षेत्र में नदी-नाले उफान पर हैं। सिंचाई सुविधाओं वाले सभी बांध लबालब हो चुके हैं। जहां तक बारिश का सवाल है तो फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है। कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाडा में अगले कुछ दिन बारिश भारी बारिश के आसार हैं।

22 लाख हेक्टेयर फसल बर्बाद
आपदा राहत मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि बाढ़ और बारिश की वजह से मराठवाड़ा और विदर्भ में 22 लाख हेक्टेयर फसल बर्बाद चुकी है। दोनों ही क्षेत्रों में बारिश से जुड़े हादसों में इस साल 436 लोगों की जान गई है। वडेट्टीवार ने कहा कि मुख्यमंत्री जल्दी ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री जिला संरक्षक मत्रियों से हालात की लगातार जानकारी ले रहे हैं।

100 लोग बचाए
लातूर, उस्मानाबाद, यवतमाल और औरंगाबाद में बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगाई गई हैं। स्थानीय प्रशासन भी एनडीआरएफ की मदद कर रहा है। लातूर में तीन लोगों को हेलीकॉप्टर से तो 47 को नाव से सुरक्षित निकाला गया। उस्मानाबाद में 16 लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से सुरक्षित जगह पहुंचाया गया। यवतमाल और औरंगाबाद मेंदो दर्जन से ज्यादा लोग नाव से सुरक्षित निकाले गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो