scriptमुंबई-अहमदाबाद के बीच 400 किमी लंबी रेलवे लाइन की होगी बाड़बंदी | 400 km long railway line between Mumbai-Ahmedabad will be fenced | Patrika News

मुंबई-अहमदाबाद के बीच 400 किमी लंबी रेलवे लाइन की होगी बाड़बंदी

locationमुंबईPublished: Nov 26, 2022 07:56:43 pm

इंसानों-जानवरों की जान बचाने की चिंताप्रति किमी लागत 45 लाख रुपएहाल के दिनों में कई दुर्घटनाएं, प्रभावित हुई रेल सेवा

मुंबई-अहमदाबाद के बीच 400 किमी लंबी रेलवे लाइन की होगी बाड़बंदी

मुंबई-अहमदाबाद के बीच 400 किमी लंबी रेलवे लाइन की होगी बाड़बंदी

मुंबई. तेज रफ्तार ट्रेनों से इंसानों-जानवरों की जान बचाने के लिए रेलवे (railway) मुंबई-अहमदाबाद (Mumbai-Ahmedabad ) के बीच 400 लंबी ट्रैक (track) की बाड़बंदी कराएगी। मवेशियों को रेलवे लाइन पर आने से रोकने के लिए बाउंड्री वॉल की जगह डब्ल्यू-बीम लगाई जाएगी। राजमार्गों और एक्सप्रेस वे पर वाहनों को गिरने से रोकने के लिए डब्ल्यू-बीम इस्तेमाल की जाती है। खासकर सड़क जहां घुमावदार होती है, वहां इसकी व्यवस्था की जाती है। इसकी ऊंचाई 4.5 से पांच फुट होगी। रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ साढ़े पांच मीटर दूर इसे लगाया जाएगा। प्रति किलो मीटर इसकी लागत 45 लाख रुपए आंकी गई है। कांक्रीट की दीवार बनाने पर प्रति किमी लागत 65 लाख रुपए तक बैठती है।
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कांक्रीट की दीवार बनाने में कम से कम दो साल लगेंगे। डब्ल्यू-बीम कम समय में लगाई जा सकती है। अधिकारियों ने डब्ल्यू-बीम के दो नमूने देखे हैं। इनमें से एक को मंजूरी दी गई है। डब्ल्यू-बीम की सुरक्षा दीवार (security wall) चार महीने में तैयार हो सकती है। अगले साल (2023) इस पर काम शुरू होगा। डिजाइन अनुकूल साबित हुई और हादसे रोकने में मदद मिली तो पूरे देश भर में फैले रेलवे नेटवर्क पर इस तरह की व्यवस्था की जा सकती है। दुर्घटनाओं से बचाव के लिए रेल प्रशासन आम लोगों को जागरूक भी कर रहा है।

4 हजार ट्रेनें प्रभावित
अधिकारियों के अनुसार रेलवे ट्रैक पर आए दिन हादसे होते हैं। इसकी वजह से इस साल अब तकक 4000 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई है। अक्टूबर से शुरू हुई अहमबाद-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस से कई बार जानवर टकरा चुके हैं। इस कारण पशुपालकों को तो नुकसान होता ही है, ट्रेन भी क्षतिग्रस्त हो जाती है। ऐसे ही हादसे में वंदे भारत एक्सप्रेस का अगला हिस्सा (नोज) खराब हो गया था। ट्रैक के किनारे बाड़ लगाने का खर्च की रकम राष्ट्रीय रेल संरक्षण कोष से मिलेगी।
मुंबई-अहमदाबाद के बीच 400 किमी लंबी रेलवे लाइन की होगी बाड़बंदी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो