scriptमुंबई पुणे के बीच इस वजह से निर्दयीता से काटे जाएंगे 5500 पेड़ | 5500 trees to be cut mercilessly in Mumbai Pune due to this | Patrika News

मुंबई पुणे के बीच इस वजह से निर्दयीता से काटे जाएंगे 5500 पेड़

locationमुंबईPublished: Nov 14, 2019 09:07:00 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

मुंबई-पुणे ( Mumbai-Pune ) के बीच मिसिंग लिंक ( Missing Link ) के काम में काटे जाएंगे 5500 पेड़ ( Trees), एमएसआरडीसी ( MSRDC ) बदले में लगाएगा 48 हजार पेड़, दो सुरंगों ( Two Tunnels ) के माध्यम से जोड़ा जाएगा ब्रिज ( Bridgh ), मुंबई उच्च न्यायालय ( Mumbai High Court ) ने भी मामले पर दी थी अपनी राय ( Opinion )

मुंबई पुणे के बीच इस वजह से निर्दयीता से काटे जाएंगे 5500 पेड़

मुंबई पुणे के बीच इस वजह से निर्दयीता से काटे जाएंगे 5500 पेड़

मुंबई. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने मुंबई पुणे के बीच कठिन और असुविधाजनक चढ़ाई से बचने के लिए एक मिसिंग लिंक परियोजना शुरू की है। इस मिसिंग लिंक के काम के दौरान केवल 5500 पेड़ों को काटा जाएगा। वहीं पेड़ों के नुकसान को लेकर एमएसआरडीसी ने 48 हजार पेड़ लगाने का फैसला किया है। ये वैकल्पिक पौधे औरंगाबाद में लगाए जाएंगे। साथ ही निगम की योजना मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के पास भी कुछ पेड़ लगाने की है। मिसिंग लिंक के काम के दौरान यह मिसिंग लिंक केबल स्टेड ब्रिज से दो सुरंगों के माध्यम से जोड़ा होगा, लेकिन इस सारे काम में 83 हेक्टेयर पर 5500 पेड़ काटे जाने हैं। कुछ दिनों पहले ही मुंबई उच्च न्यायालय ने भी इस मामले पर अपनी राय दी थी। उच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया था कि विकास के लिए पर्यावरण से समझौता करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।
सिर्फ पांच मिनट में पार होंगे टोल नाके, कैसे करेगी एमएसआरडीसी?

9 July को मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर दो घंटे का ब्लॉक

विभाग के नाम पर दी जाए जमीन…
उल्लेखनीय है कि अदालत ने तर्क भी दिया कि दोनों मुद्दे महत्वपूर्ण थे। कुछ दिनों पहले एमएसआरडीसी को केंद्रीय पर्यावरण विभाग से अनुमति मिली। एमएसआरडीसी केंद्रीय विभाग की अनुमति से अगले पांच वर्षों के लिए इन पेड़ों के रख-रखाव के लिए जिम्मेदार होगा। केंद्रीय पर्यावरण विभाग ने यह भी आदेश दिया है कि भूमि का मुआवजा देते समय वन विभाग के नाम पर जमीन दी जानी चाहिए।
वन्य जीवों के लिए MSRDC ने उठाए विशेष कदम…

खुशखबरी: महाराष्ट्र में अब यहां होगा नया हिल स्टेशन, महाबलेश्वर नहीं जाएंगे पर्यटक?

https://twitter.com/MumbaiPatrika/status/1194912589009936384?ref_src=twsrc%5Etfw
हर दिन 1 लाख 80 हजार वाहन का आवागमन होगा…
मार्च से खोपोली से कुसगांव तक मिसिंग लिंक का काम शुरू किया गया है। इस काम के दौरान देश के सबसे बड़ी सुरंग 21 मीटर व्यास का निर्माण किया जाएगा। इस पूरे मिसिंग लिंक का काम तीन साल तक चलने वाला है। आमतौर पर इस मिसिंग लिंक के काम के कारण यह अनुमान लगाया जाता है कि अगले 20 वर्षों में 1 लाख 80 हजार वाहन हर दिन इस मार्ग का उपयोग करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो