script

551 जोड़ों ने हाथ थामा, वादा किया जीवन भर रहेंगे साथ-साथ

locationमुंबईPublished: May 30, 2019 06:45:09 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

बारिश-सूखे से परेशान किसान-आदिवासी की बेटियों के लिए निकल आया शादी का मुहूर्त

551 जोड़ों ने हाथ थामा, वादा किया जीवन भर रहेंगे साथ-साथ

551 जोड़ों ने हाथ थामा, वादा किया जीवन भर रहेंगे साथ-साथ

पालघर. अकाल और सूखे के कारण परेशान किसानों और आदिवासियों को उनकी बेटियों के विवाह के लिए आधार प्रतिष्ठान और शिवसेना ने पहल किया है। बोईसर में बुधवार को शिवसेना ने आधार प्रतिष्ठान और बालासाहेब ठाकरे कन्यादान योजना के संयुक्त तत्वावधान में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया। जिसमें एक साथ 551 कन्याओं का विवाह कराया गया है।
शिवसेना नेता एकनाथ सिंधे व सांसद राजेंद्र गावित इस सामूहिक विवाह समारोह में उपस्थित होकर नव वर वधू को अपना आशीर्वाद दिए। गावित ने नव विवाहित जोड़ों को नशे के प्रति आगाह करते हुए उनसे बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का आह्वान किया। एकनाथ सिंधे के साथ मिलकर विवाह समारोह की सभी रस्मों को सम्पन्न कराया। सामूहिक विवाह के आयोजनकर्ता और कोकण पाटबंधारे विकास महामंडल के उपाध्यक्ष (राज्य मंत्री) जगदीश धोड़ी ने कहा कि बोईसर में यह कार्यक्रम नौंवी बार आयोजत किया गया है। जिसमें जिले भर से आए युवक युवतियां वैवाहिक बंधन में बंधे। जगदीश धोड़ी ने कहा कि विवाह के बाद नवदंपतियों को अपना वैवाहिक संसार शुरू करने के लिए उपहार और आर्थिक मदद भी दी गई।
धोड़ी ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य है, कि गरीब युवक और युवतियां जो आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण विवाह नहीं कर पाते उनको सामाजिक रूप से स्वच्छ वैवाहिक जीवन प्रदान करना है। आधार प्रतिष्ठान के अध्यक्ष महेंद्र सिंह ने इस मौके पर कहा कि इससे सामाजिक समरसता बढ़ती है। सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन बहुत अच्छी अवधारणा है और इससे परिवार पर पडऩे वाले बड़े खर्च का बोझ कम कर, नवजीवन की शुरुआत कर सकते हैं। विवाहित जोड़ों के परिजनों ने विवाह की खुशियां मनाते हुए पारंपरिक तरीके से जमकर नृत्य भी किया। साथ ही विवाह स्थल पर नव विवाहित जोड़ों का फूल मालाओं के साथ स्वागत किया गया।
इस मौके पर रविंद्र फाटक, राज्य मंत्री ज्योति ठाकरे, शिवसेना जिला प्रमुख राजेश शाह, जिला प्रमुख वसंत चौहाण, प्रभाकर राउल, जितेंद्र संखे, दीपा पाटिल, अनिल
शेलार सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो