भुसावल में 6 हजार तो पुणे में बनेंगे 10 हजार घर

भुसावल में 6 हजार तो पुणे में बनेंगे 10 हजार घर

Rohit Kumar Tiwari | Updated: 16 Aug 2019, 11:40:56 AM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

  • 2022 तक 5 लाख घर बनाने का लक्ष्य
  • म्हाडा और महा हाउसिंग में स्पर्धा की संभावना
  • जोर-शोर से जारी किया गया राज्य भर में जमीन ढूंढ़ने का काम

- रोहित के. तिवारी
मुंबई. केंद्र की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाखों लोगों के घर निर्माण योजना के अनुसार सबके सपने साकार होंगे। इसकी शुरुआत राज्य सरकार ने कर दी है। हालांकि यह सपना पूरा करने की जिम्मेदारी म्हाडा की होने के बावजूद राज्य सरकार ने हाल ही में स्थापित की महाराष्ट्र गृह निर्माण विकास महामंडल के महा हाउसिंग से स्पर्धा होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं महा हाउसिंग आने वाले दिनों में राज्य भर में पहली किश्त के आधार पर करीब 16 हजार घर तैयार करने जा रही है। महा हाउसिंग खासकर प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य और बड़ी जिम्मेदारी होने के कारण राज्य में हर क्षेत्र में जाकर जमीन ढूंढना शुरू कर दी है। इसके अनुसार पुणे के बालेवाड़ी में 300 चौरस मीटर में में कम से कम 10 हजार घर बनाने की योजना बना चुकी है। वहीं भुसावल में 96 एकड़ जमीन भी म्हाडा हाउसिंग को उपलब्ध कराई जाएगी। यहां पर कम से कम प्रथम चरण में 6 हजार घरों का निर्माण होगा।

2022 तक 5 लाख घरों का उद्देश्य...
विदित हो कि जमीन अपने कब्जे में लेने के लिए महा हाउसिंग ने सभी प्रक्रिया तेजी से शुरू कर दी हैं, जिससे सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद जल्द से जल्द इसके निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया चालू की जाएगी। वहीं महा हाउसिंग के एक अधिकारी की मानें तो टेंडर प्रक्रिया पूरी होने पर प्रत्यक्ष रूप से कार्य की शुरुआत होगी। क्योंकि सरकार ने 2022 तक 5 लाख घरों का आंकड़ा पूरा करने का उद्देश्य इस महा हाउसिंग को दिया है।

पूरे महाराष्ट्र में कई गई योजना की शुरुआत...
राज्य सरकार ने कुछ महीने पहले महा हाउसिंग नई कंपनी की स्थापना करके इसे गृह निर्माण करने के सभी अधिकार दिए। राज्य सरकार ने भाड़ा, एसआरए, शिवशाही पुनर्वसन प्रकल्प से करोड़ों रुपए की निधि दी है। साथ ही म्हाडा से नागरी जमीन की फायदे अंतर्गत पूर्ण रूप से जानकारी देने को भी कहा है। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना से 19.40 लाख लाभार्थी को अनुकूल राशि में देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। अतः इसे ध्यान में रखकर महा हाउसिंग बड़ी तेजी से विकास की ओर कदम बढ़ा रही है। पूरे महाराष्ट्र में इस प्रक्रिया के लिए हर संभव प्रयास की शुरुआत कर दी है।

महा हाउसिंग कंपनी लेगी बुकिंग राशि...
उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट में प्राइवेट बिल्डरों की तरह बुकिंग राशि ली जाएगी। यह गृह निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत है, तभी भी नागरिकों को बाजार भाव से कम कीमत में दी जाएगी। लेकिन बांध निर्माण क्षेत्र पूरा होने के पहले ही बुकिंग राशि महा हाउसिंग सोसायटी कंपनी लेगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned