scriptभूल जाओ PUBG, आ गए हैं VMG: अब PUBG को मात देगा यह ऑनलाइन गेम | A Cut Above Game: A Cut Above Game Will Launch on 31 July | Patrika News

भूल जाओ PUBG, आ गए हैं VMG: अब PUBG को मात देगा यह ऑनलाइन गेम

locationमुंबईPublished: Jul 22, 2019 07:20:19 pm

Submitted by:

satyendra porwal

A Cut Above Game: मोबाइल पर गेम के साथ-साथ मिलेगी देशप्रेम की सीख। पबजी ( PUBG ) का रोमांच समाज के लिए बन रहा था खतरनाक। बच्चे गेम की दीवानगी पर स्वास्थ्य को कर रहे हैं नजरअंदाज।

A Cut Above Game

A Cut Above Game

(मुम्बई): भूल जाओगे पबजी ( pubg ) , अब आने वाले हैं वीएमजी। यकीनन इस पंक्ति को पढक़र बच्चे इस सोच में होंगे कि यह वीएमजी क्या है, लेकिन हम यह बता दें कि वीएमजी हैं….भारतीय वायुसेना के हीरो विंग कमाण्डर अभिनंदन वद्र्धमान। इनकी बड़ी मूछें यकायक सबका ध्यान आकर्षित करती हैं। मिग-21 वायुसेना के विमान के पास फाइटर पायलट वर्धमान की मौजूदगी अब बच्चे गेम के जरिए खुद महसूस कर सकेंगे।

युवाओं और बच्चों में पबजी की लत

मोबाइल पर बच्चों के लिए सर्वाधिक पसंदीदा बने हुए पबजी गेम की लत दिनोंदिन बढ़ती जा रही है और इसके कई परिणाम समाज के लिए भी गमगीन करने वाले रहे हैं। ना सिर्फ इंडिया बल्कि विश्वभर में पबजी का जादू इस कदर छाने लगा था कि बच्चे घर-परिवार से कटकर समाज में गलत दिशा में बढऩे लगे है। इन हालातों पर काबू पाने के लिए भारतीय वायुसेना ने आनलाइन ऐसा गेम तैयार करवाया है, जो खेल-खेल में देशप्रेम का पाठ भी पढ़ाएगा। गत दिनों बालाकोट पर भारतीय वायु सेना ( Indian Air Force ) की ओर से एयर स्ट्राइक ( Air strike ) के बाद पाकिस्तान के एफ-16 और भारत के मिग 21 के पायलट अभिनंदन के बीच संघर्ष हुआ था। भारतीय वायुसेना ने जो गेम बनाया है वह एंड्रोइड सिम्युलेटर है और इसमें फिलहाल सिंगल प्लेयर वर्जन है। यह गेम अगले हफ्ते 31 जुलाई को लॉन्च होगा। इसके कुछ दिन बाद डबल प्लेयर वर्जन लॉन्च किया जाएगा। वायुसेना पहले भी गरूड़ वारियर्स पर गेम बना चुका है।

 

क्या- क्या होगा इस गेम में


रहस्य और रोमांच से भरे इस गेम को खेलने वाले बच्चे पाकिस्तान स्थित बालाकोट ( Balakot ) पर आतंकवादियों के कैम्प पर लड़ाकू विमानों से हमला करेंगे। इसमें रफाल, सुखोई, मिग, एमआइ-17 व रुद्र हेलीकॉप्टर का सिम्यूलेशन देखने को मिलेगा। वायुसेना का यह गेम पबजी जैसे खतरनाक गेम से बच्चों का ध्यान हटाने और वायुसेना के प्रति विद्यार्थियों का रुझान बढ़ाने की दिशा में अहम योगदान देगा।

 

यू ट्यूब पर ‘इंडियन एयरफोर्स: ए कट अबोव’

यू ट्यूब पर यू ट्यूब पर ‘इंडियन एयरफोर्स: ए कट अबोव’ टाइम करते ही गेम का ट्रेलर दिखाई देगा, शानदार फाइट वाला यह ट्रेलर इतना रोमांचक है कि इस अब तक 22 हजार से अधिक लोग इस ट्रेलर को देख चुके हैं।
भारतीय वायुसेना ने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर ‘इंडियन एयरफोर्स: ए कट अबोव’ शीर्षक से दो मिनट तेरह सैकेण्ड का वीडियो अपलोड किया है। विंग कमाण्डर अभिनंदन वद्र्धमान जैसा बड़ी मूछों वाला फाइटर पायलट इस वीडियो में मिग-21 बायसन विमान के पास खड़ा है।

 

गेम में वायुसेना के अधिकतर एयरक्राफ्ट शामिल

गेम में रफाल, सुखोई-30 एमकेआइ, मिग-29, मिराज-2000 जैसे लड़ाकू विमानों के अलावा मालवाहक विमान सी-130 जे हरक्यूलिस और बोइंग सी-17 ग्लोबमास्टर भी हैं। अमरीका से आयातित अपाचे हेलीकॉप्टर, एमआइ-17 और रुद्र एएलएच हेलीकॉप्टर से भी गेम प्लेयर फाइट कर सकता है। गेम में आतंकवादियों के बेस कैंप और एंटी एयरक्राफ्ट गन भी दिखेंगे। पांचवीं पीढी़ के लड़ाकू विमान यानी स्टील्थ तकनीक के जियान-एच20 और बी-21 बमवर्षक का सिमुलेशन भी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो