scriptतपते दिन में 1350 किमी की यात्रा, खाटू श्याम जाएंगे | A journey of 1350 km on the auspicious day, Khatu Shyam will go | Patrika News

तपते दिन में 1350 किमी की यात्रा, खाटू श्याम जाएंगे

locationमुंबईPublished: May 10, 2019 06:18:13 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

भायंदर श्याम मंदिर से खाटू श्याम के लिए निकला भक्त, वडोदरा पहुंचा

भायंदर श्याम मंदिर से खाटू श्याम के लिए निकला भक्त

भायंदर श्याम मंदिर से खाटू श्याम के लिए निकला भक्त

मुंबई. बाबा श्याम के प्रति गहरी आस्था को लेकर एक भक्त मुंबई के भायंदर श्याम मंदिर से चलकर एक हजार तीन सौ पचास किलोमीटर के पैदल सफर पर खाटूधाम जाने के लिए निकल पड़ा है। यात्रा के 15 दिन बाद चंद्रप्रकाश ढांढ़ण नाम का यह श्यामप्रेमी गुरुवार को बड़ोदरा पहुंचा, आगामी निर्जला एकादशी के दिन 13 जून को वह पूरे 50 दिन पर बाबा श्याम के दरबार में पहुंचेगा।
प्रत्येक मास की एकादशी के उपलक्ष में देश के कोने-कोने से हजारों श्यामभक्त रींगस से पैदल यात्रा करते हुए खाटूधाम पहुंचते है। कई भक्त ऐसे भी होते हैं, जो दूर दराज से बाबा के दरबार में पैदल पहुंचकर एकादशी को दर्शन करते हैं। ऐसा ही एक भक्त मायानगरी मुंबई के जोगेश्वरी क्षेत्र में रहता है, वह 25 अप्रेल को भायंदर के श्याम मंदिर से बाबा श्याम की खाटूनगरी के लिए वैशाख मास की तपती दुपहरी की परवाह नहीं करते हुए पैदल रवाना हुआ। श्रीश्याम दीवाने चंद्रप्रकाश ढांढ़ण की मानें तो वह प्रतिदिन 25 से 30 किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर रहा है और 50 दिन बाद 13 जून को निर्जला एकादशी पर बाबा श्याम के दरबार में ढोक लगाएगा। 12 जून को रींगस से पदयात्रा में उसके साथ सैकड़ों अन्य श्यामभक्त भी खाटूधाम मार्ग में बाबा श्याम के जयकारे लगाते हुए पैदल चलेंगे।

भक्तों के सपने हो पूरें
गुरुवार रात श्यामभक्त चंद्रप्रकाश ढांढ़ण बड़ोदरा पहुंचे। उन्होंने बताया कि निर्जला एकादशी पर बाबा के दरबार में पैदल जाने की श्यामप्रेमियों की प्रेरणा से वह 25 अप्रेल को मुंबई से बाबा श्याम और हनुमानजी महाराज की पीत पताका हाथ में थामकर पैदल निकला है। अब मन में यही विश्वास है कि बाबा श्याम अपने सभी भक्तों के सपने पूरे करेंगे। मुंबई से चलने के बाद बड़ोदरा तक की दूरी गुरुवार तक चंद्रप्रकाश ने 15 दिन में तय कर ली है। इस दौरान मार्ग में पांच स्थानों पर बाबा श्याम के कीर्तन आयोजित हो चुके हैं। इनमें वापी, वलसाड, कीम, अंकलेश्वर और भरुच शहर शामिल हैं। आगे के मार्ग में अहमदाबाद, उदयपुर, भीलवाड़ा, अजमेर आदि शहर आएंगे।

सब व्यवस्था अपने-आप
शेखावाटी अंचल के सीकर जिले में रामगढ़-शेखावाटी के ढांढ़ण सती गांव का चंद्रप्रकाश चार महीने पहले ही कारोबार के सिलसिले में मुंबई पहुंचा है। मुंबई से खाटू यात्रा के दौरान मार्ग में आगे की समुचित व्यवस्था श्यामप्रेमियों के माध्यम से स्वत: हो रही है। अगले पड़ाव के श्यामभक्त स्वयं सम्पर्क कर जरूरी व्यवस्था कर देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो