scriptMumbai: लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला, लगाया इमरजेंसी ब्रेक | A major accident was averted due to the wisdom of the loco pilot | Patrika News

Mumbai: लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला, लगाया इमरजेंसी ब्रेक

locationमुंबईPublished: Jun 28, 2022 12:44:01 pm

Submitted by:

Siddharth

सोमवार रात करीब 8:45 बजे पटरी के पास एक पेड़ गिर गया, पेड़ के कुछ हिस्से पटरी पर आ गए थे। पेड़ गिरने के कुछ समय बाद एक्सप्रेस ट्रेन आ गई। अच्छी बात ये रही कि लोको पायलट ने उस पेड़ को देख लिया और बड़ा हादसा होने से बचा लिया।

train.jpg

Train

मुंबई में सोमवार की रात ठाणे और कल्याण स्टेशन के बीच बड़ा हादसा होने से टल गया। ये घटना रात करीब 9 बजे हुई जब लोकमान्य तिलक टर्मिनस से भागलपुर एक्सप्रेस पारसिक टनल से गुजर रही थी। रात करीब 8:45 बजे पटरी के पास गुलमोहर का पेड़ गिर गया, पेड़ के कुछ हिस्से पटरी पर आ गए। इसके कुछ ही समय बाद एक्सप्रेस ट्रेन आ गई। सही समय पर लोको पायलट ने पेड़ को देख लिया फिर उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर बड़ा हादसा टाल दिया। लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया।
मध्य रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इंजन की रोशनी के लोको पायलट ने गिरे हुए पेड़ को देखा और जब ट्रेन घटनास्थल के काफी करीब थी उसने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया। जैसे ही इस घटना की सुचना हमें मिली रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बात

बता दें कि रेलवे अधिकारियों के साथ ठाणे नगर निगम के वृक्ष विभाग, दमकल विभाग और क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन के अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद थे। आरडीएमसी के प्रमुख अविनाश सावंत ने बताया कि एक घंटे के भीतर पेड़ को पटरी से हटा दिया गया और ऐसी जगह रखा गया जहां किसी को कोई खतरा नहीं होगा। रात 9 से 10 बजे के बीच एक घंटे तक इस ट्रैक पर ट्रेनों की आवा जाही बंद रहीं।
मुंब्रा के पास पारसिक सुरंग का उपयोग एक्सप्रेस ट्रेनों और लोकल की ओर से सीएसटी और कल्याण के बीच सीआर की मेन लाइन पर फास्ट ट्रैक पर किया जाता है। ऐसे में करीब एक घंटे तक यातायात बंद रहने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि, बड़ा हादसा टलने से यात्रियों ने राहत भरी सांस ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो