scriptपानी रोकने का उपाय बताने वाले को एक लाख का इनाम | A reward of one lakh for the one who tells you to stop the water | Patrika News

पानी रोकने का उपाय बताने वाले को एक लाख का इनाम

locationमुंबईPublished: Aug 08, 2019 11:49:46 am

Submitted by:

Arun lal Yadav

पानी आने के कारण पिछले दिनों सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इससे रेलवे इतनी परेशान है कि इसे रोकने के लिए रेलवे को इनाम की घोषणा करने के लिए मजबूर हो गई है।

patrika mumbai

पानी रोकने का उपाय बताने वाले को एक लाख का इनाम


पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मुंबई. पटरियों पर पानी आने की घटनाओं से परेशान सेंट्रल/वेस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक एके गुप्ता पटरी पर पानी आने से रोकने का सबसे बेहतर उपाय बताने वाले बाढ़ अधिकारियों को 1 लाख रुपए के इनाम की घोषणा की है। गौरतलब हो कि पटरियों पर पानी आने के कारण पिछले दिनों सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इससे रेलवे इतनी परेशान है कि इसे रोकने के लिए रेलवे को इनाम की घोषणा करने के लिए मजबूर हो गई है। बता दें कि बारिश के मौसम में सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे पटरियों को बढ़ाने, भारी शुल्क पंपों को तैनात करने और पटरियों पर बाढ़ को रोकने के लिए नालियों की सफाई सहित कई कदम उठाते हैं। उनके इन उपायों के बावजूद पटरियों पर आने वाले पानी पर रोक नहीं लगी है, जिससे यात्रियों को भारी परेशान का सामना करना पड़ता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि महाप्रबंधक एके गुप्ता ने घोषणा की है कि बाढ़ को रोकने के लिए समग्र समाधान के साथ आने वाले अधिकारियों को 1 लाख रुपये का इनाम दिया जायेगा।
गुप्ता ने कर्मचारियों को दिए एक संदेश में कहा कि हमारे समर्पित क्षेत्र कर्मचारी/अधिकारी मुंबई उपनगर का पूरा भूगोल जानते हैं और हमने पानी को रोकने के लिए कई उपाय भी किए हैं, पर कोई ठोस परिणाम नहीं मिल सका है। मैं चाहता हूं कि पानी को रोकने के लिए बेहतर उपाय किए जाने की जरूरत है। यदि कोई समूह ट्रेक पर पानी आने के कारण और उससे बचाव का तरीका बताता है तो हम उसे इनाम देंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महाप्रबंधक की यह पहल प्रशंसनीय है लेकिन सेंट्रल रेलवे की समस्याएं वेस्टर्न से अलग हैं। यहां यदि मीठी नदी ओवरफ्लो हो जाती है, तो कोई भी उपाय ट्रैक पर पानी आने से रोक नहीं सकता है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि बदलापुर और कल्याण जैसे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निमार्ण कार्य हो रहा है, जिसमें जरूरी सावधानियां नहीं बरती जा रही हैं,इसके चलते पानी रेलवे पटरियों पर आ रहा है। ऐसे में इस समस्या का हल रेलवे कैसे खोज सकता है?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो