Mumbai University की कॉलेजों पर कार्रवाई, इसलिए 400 कॉलेजों पर गिरेगी गाज..

राज्य ( State ) के 50 प्रतिशत ( Percent ) से अधिक कॉलेज ( College ) ने जानकारी ( Information ) देने से किया इनकार ( Refuse ), शैक्षिक गतिविधियों ( Educational Activities ) के बारे में बार-बार एमयू ( MU ) की ओर से जारी किया जा चुका है सर्कुलर ( Circular )

By: Rohit Tiwari

Published: 23 Apr 2020, 01:28 PM IST

मुंबई. मुंबई यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों के पाठ्यक्रम, फीस, प्रवेश क्षमता, बुनियादी ढांचे और अन्य शैक्षिक गतिविधियों के बारे में बार-बार सर्कुलर जारी किए जाने के बावजूद, 50 प्रतिशत कॉलेजों ने अपनी वेबसाइटों पर यह जानकारी देने से इनकार कर दिया है। वहीं कॉलेज प्रशासन के इस मनमाने प्रबंधन पर अब कार्रवाई होने की संभावना है। मुंबई यूनिवर्सिटी ने उन कॉलेजों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है, जिन्होंने अभी तक विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं कराई है। साथ ही यूनिवर्सिटी के निर्णय से आगे कॉलेजों की संबद्धता आगामी शैक्षणिक वर्ष में खतरे में भी पड़ जाएगी। इसके तहत राज्य भर के 400 कॉलेजों पर एमयू की गाज गिर सकती है।

Maha Mumbai University: बीकॉम सत्र 6 की परीक्षाएं 23 मार्च से, प्रवेश पत्र के लिए कॉलेजों से संपर्क करें छात्र

 

Mumbai University की कॉलेजों पर कार्रवाई, इसलिए 400 कॉलेजों पर गिरेगी गाज..

सभी कॉलेजों को दिए थे आईडी और पासवर्ड...
मुंबई यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों और मान्यता प्राप्त संस्थानों के पाठ्यक्रमों, कोर्स के लिए शुल्क, प्रवेश क्षमता समेत कॉलेज की मूलभूत सुविधाओं समेत अनेकों जानकारी वेबसाइट्स पर एक क्लिक में उपलब्ध होंगी। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग की इस पहल के तहत मुंबई यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों की शैक्षणिक परीक्षा के लिए जानकारी का एक ऑनलाइन संग्रह शुरू किया है। वहीं 400 से अधिक कॉलेजों और संस्थानों की ओर से यह जानकारी वेबसाइट्स पर उपलब्ध भी कराई गई है। इसमें सभी कॉलेजों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिए गए थे और 15 जनवरी, 2020 तक उनसे संबंधित सभी जानकारी भरने के निर्देश दिए गए थे। वहीं राज्य के जिन कॉलेजों ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है, उन पर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कार्रवाई करने का फैसला किया है।

Maha Mumbai University: अब 'कार्यक्रम' में भाग नहीं लेगी यूनिवर्सिटी, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री का फरमान...

Mumbai University की कॉलेजों पर कार्रवाई, इसलिए 400 कॉलेजों पर गिरेगी गाज..

सरकारी स्तर पर समिति का गठन...
यूनिवर्सिटी अधिनियम 2016 के अनुसार, यूनिवर्सिटी के अधिकार क्षेत्र में शिक्षण और शिक्षण, कुशल और संवेदनशील प्रशासन, वैज्ञानिक और तकनीकी बनाने का प्रावधान किया गया है। यह समय-समय पर निर्धारित कॉलेजों के संबद्धता की शर्तों और पारिस्थितिकी प्रणालियों की मान्यता का निर्धारण करने समेत प्रबंधन की व्यवहार्यता और कॉलेजों, अकादमिक प्रदर्शन मानकों के अलावा संकायों के अकादमिक प्रदर्शन मानकों को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया गया है। वहीं जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी 823 कॉलेजों और संस्थानों की अकादमिक परीक्षाओं के संचालन के लिए एक समिति और एक कार्यबल का गठन सरकारी स्तर पर किया गया था।

Higher Education: उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए ये शहर हैं सर्वश्रेष्ठ

Show More
Rohit Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned