script

सामाजिक सरोकार, परोपकार और एकता के लिए सक्रिय माहेश्वरी समाज

locationमुंबईPublished: Mar 24, 2019 05:46:02 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

1957 में गठित हुआ था मुंबई का माहेश्वरी प्रगति मंडल

mumbai news

सामाजिक सरोकार, परोपकार और एकता के लिए सक्रिय माहेश्वरी समाज

मुुंबई. देश के संगठित एवं प्रगति शील समाज में माहेश्वरी समाज एक प्रतिष्ठित समाज है । सामाजिक सरोकार, परोपकार, व्यापार में अव्वल एवं अपनी एकता और अखंडता के लिए देश ही नही अपितु विदेशों में भी माहेश्वरी समाज विख्यात है। अपनी विविध विशेषताओं की वजह इसे मुम्बई ही नही पूरे देश में एक संघटित समाज माना जाता है । माहेश्वरी समाज ने यथावश्यक समयानुसार परिवर्तनों को आत्मसात करते हुए परम्परागत संस्कारों ,मूल्यों ,मान्यताओं और मर्यादाओं का संरक्ष्ण एवं संर्वधन करते हुए लगातार सामाजिक परिपूर्णता की ओर कदम बढ़ाए हैं। यह क्रम सतत जारी है।
भगवान भोलेनाथ के उपासक माहेश्वरी समाज के लोगों की संख्या यूं तो पूरे देश में लगभग 10 लाख है, लेकिन मुम्बई लगभग 8000 लोग सक्रिय रूप से समाज के लिए कार्य कर रहे हैं। माहेश्वरी प्रगति मंडल मुंबई की स्थापना सन 1957 में हुई थी जिसके बैनर तले 32 समितियां है, जिसमे 8 क्षेत्रीय समितियां और प्रत्येक के तीन भाग युवा समिति, महिला समिति, मुख्य समिति सहित कुल 24 समितियां बनाई गई है। पिछले 62 साल से माहेश्वरी समाज मुम्बई महानगर में भी एक बड़ा संगठित समाज के रूप मानवता की दीप जला रहा है। भक्ति भावना में लिप्त इस समाज की महानगर की क्षेत्रीय समितियां पूरे वर्ष में लगभग 200 सामाजिक कार्यक्रम करते हैं। जिसमें होली मिलन, महाशिवरात्रि, बाक्स क्रिकेट, समाज की विदेश यात्रा, गणगौर महोत्सव मुख्य हैं।
समाज में लोग व्यक्तिगत योग्यता से सम्पन्न हो। बदलते परिवेश के अनुरूप समाज के हर बालक व बालिकाओं कों उचित शिक्षा मिल सके जिसके लिए एक बड़े स्तर पर कार्य चल रहा है। देश ही नही अपितु विदेशों में भी युवाओं को शिक्षा मिल सके जिसके लिए समाज अपना पूर्ण सहयोग करता है। समाज शुद्ध एवं सात्विक आहार एवं खान पान, यौगिक अभ्यास,नियमित स्वास्थ परिक्षण व अन्य बीमारियों से लोगो को लगातार जागरूक तो करता ही है। साथ-साथ संयमित चिकित्सा सुविधा भी मुहैया करवाता है।

व्यवसाय में निभाता है बड़ी भूमिका
माहेश्वरी समाज व्यायसायिक एवं देश की जीडीपी में अपनी एक बड़ी भूमिका निभाता है। मौजूदा समय में समाज के सामने कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं, जिसमें तेजी बढ़ते आधुनिक जीवन शेली में युवाओं को समाज के संस्कार और संस्कृति से जोडऩा मुख्य है।

हमारा मंडल कई सामाजीक क्षेत्रों में कार्य करता है, जिसमें स्वास्थ, शिक्षा, महिलाओं एवं युवाओं के लिए कई कार्यक्रम सम्मलित है। समाज के आलावा हमारा समाज किसी भी प्राकृतिक आपदाओं में सबसे आगे आकर लोगों की मदद करता है। समाज के सभी वर्गों को सुशिक्षित करने व हमारी परम्पराओं और संस्कृति को जीविंत रखने के लिए लगातार बेहतर कार्य कर रहे हैं।
अजय मंत्री, अध्यक्ष, माहेश्वरी प्रगति मंडल मुम्बई

सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय का मार्ग
माहेश्वरी समाज मानसिक, शारीरिक ,आर्थिक, दृष्टिकोण से इतना सक्षम हे कि सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय सेवा की परम्परा को लगातार आगे बाधा रहा है । हम समाज को वापस देने में विश्वास रखने वाले में से हैं। इसे सेवा की भाव को समाज के गणमान्य लगातार आगे बढऩे के लिए अग्रसर हें।

ट्रेंडिंग वीडियो