scriptबिना दवा के भी गंभीर बीमारियों के इलाज में उपयोगी है एक्यूप्रेशर | Acupressure is useful in treating serious diseases without medication | Patrika News

बिना दवा के भी गंभीर बीमारियों के इलाज में उपयोगी है एक्यूप्रेशर

locationमुंबईPublished: May 03, 2019 06:00:57 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

१५ दिवसीय नि:शुल्क एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन

मुंबई. भारत विकास परिषद की मलाड (पश्चिम) शाखा आयोजित एक्यूप्रेशर चिकित्सा प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन गुरुवार को कांदिवली पश्चिम के इरानीवाड़ी मनपा स्कूल में राजस्थान पत्रिका के राज्य संपादक डा. उरुक्रम शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। 15 दिवसीय शिविर दो से 16 मई तक चलेगा जिसमें निशुल्क एक्यूप्रेशर प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिविर जय भगवान एक्यूप्रेशर सर्विस के सहयोग से किया गया है।
इस अवसर पर मालाड शाखा के अध्यक्ष जितेंद्र गुप्ता ने परिषद के समाज के अलग-अलग क्षेत्रों मे किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। डा. उरुक्रम शर्मा ने पत्रिका के बारे में लोगों को बताया। जय भगवान एक्यूप्रेशर सर्विस के संयोजक नवीन भाई शाह ने एक्यूप्रेशर से होने वाले लाभ और इसके जरिए जटिल से जटिल बीमारियों के इलाज के संबंध में जानकारी दी। सीए एस.एस. गुप्ता ने विवेकानंद की उस कहानी के माध्यम से सेवा और त्याग की बात समझाने की कोशिश की जिसमें एक व्यक्ति किसी संत के पास जाता है और कहता है कि, हमारे पास बहुत सारा धन है इसे आप स्वीकार करें। संत ने पहले लेने से इंकार कर दिया, बाद में धन की पोटली लेने के बाद उसे गंगा में फेंकने का आदेश दिया। उस धनवान ने उनके इस आदेश को मानने से इंकार कर दिया। तब उन्होंने कहा कि, जब यह धन हमारा होने के बाद भी पानी में फेंकने के लिए तैयार नहीं हो तो हमें कैसे दान करोगे। शिविर में एक्यूप्रेशर पद्धति से गैस, कब्ज, एसिडिटी, लकवा, माइग्रेन, कमर, एड़ी, घुटने, पीठ दर्द, सरवाइकल स्फेंडिलाइटिस, गठिया, साइटिका, मोटापा, डायबिटीज जैसे रोगों का उपचार बिना किसी दवा या औषधि के कैसे किया जाय, इस बारे मे पूर्ण जानकारी दी जाएगी। मौके पर संजय अग्रवाल, सत्यनारायण अग्रवाल, मीनू गुप्ता, आशा गुप्ता, लक्ष्मी देवी चिरानिया, नीता पोद्दार, मीना अग्रवाल, रेशम अग्रवाल, उषा गर्ग, अनिता गाडोदिया, ख्याति बख्शी, संगीता जाजोदिया, लीना दहिकर, नरेन्द्र मौर्या आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो