scriptAfter the order of Bombay High Court widows of firefighters will get Rs 10 lakh | Mumbai News: रेस्क्यू ऑपरेशन में जान गंवाने वाले कल्याण डोंबिवली नगर निगम के फायरमैन की पत्नियों को मिलेगा 10 लाख रुपया, बॉम्बे HC ने दिया आदेश | Patrika News

Mumbai News: रेस्क्यू ऑपरेशन में जान गंवाने वाले कल्याण डोंबिवली नगर निगम के फायरमैन की पत्नियों को मिलेगा 10 लाख रुपया, बॉम्बे HC ने दिया आदेश

ठाणे में चार साल पहले रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान दो दमकलकर्मियों की जान चली गई थी। इस मामले में राज्य सरकार ने फायरमैन की विधवाओं को आर्थिक मदद नहीं की, जिसके बाद उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। और घटना के चार साल बाद कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को दोनों दमकलकर्मियों की विधवाओं को 10 लाख रुपये का बीमा कवर देने का निर्देश दिया।

मुंबई

Published: July 02, 2022 05:48:50 pm

Kalyan Dombivli News: मुंबई से सटे ठाणे जिले में कुछ साल पहले रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान दो दमकलकर्मियों की जान चली गई थी। इस मामले में राज्य सरकार ने फायरमैन की विधवाओं को आर्थिक मदद नहीं की, जिसके बाद उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। और घटना के चार साल बाद कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को दोनों दमकलकर्मियों की विधवाओं को 10 लाख रुपये का बीमा कवर देने का निर्देश दिया।
Fire Brigade.jpg
फायरमैन
जानकारी के मुताबिक, दोनो दमकल कर्मी नवंबर 2018 में एक कुएं से तीन लोगों को बचाने की कोशिश के दौरान जान गंवा बैठे थे। इस घटना के बाद राज्य सरकार के उनकी पत्नियों को बीमा और अनुग्रह राशि का भुगतान करने से इनकार कर दिया, राज्य सरकार के इस आदेश को दोनों ने कोर्ट में चुनौती दी। जिस पर सुनवाई करते हुए जस्टिस रेवती मोहितदेरे (Revati Mohitedere) और जस्टिस माधव जाधव (Madhav Jadhav) की बेंच ने महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया।
यह भी पढ़ें

Mumbai Rains: मुंबई में मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

याचिकाकर्ता के पति कल्याण डोंबिवली नगर निगम (Kalyan Dombivli Municipal Corporation) में फायरमैन थे और कुएं की सफाई के दौरान बेहोश हुए तीन लोगों को बचाने की कोशिश में उनकी मौत हो गई थी। दरअसल दमकलकर्मी भी कुएं में मौजूद जहरीली गैस की चपेट में आने से बेहोश हो गए थे और बाद में अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था।
इस हादसे के समय दमकलकर्मियों के लिए सरकारी बीमा कोष की समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा पॉलिसी के तहत 11 लाख रूपये का बीमा कवर था। कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार और बीमा निदेशालय ने बीमा और अनुग्रह राशि के भुगतान को अस्वीकार करने से पहले सभी कारकों पर विचार नहीं किया और कह दिया कि इसका अन्य लोगों पर अपने कर्तव्यों का पालन करने पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।
कोर्ट ने कहा, “यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विसरा रिपोर्ट में एथिल अल्कोहल उन लोगों में भी मिली है जो कुएं में जहरीली गैसों के कारण बेहोश हो गए थे और उन्होंने दम तोड़ दिया था। अल्कोहल की मात्रा पांचों रिपोर्टों में लगभग एक समान थी, जो अत्यधिक असंभव है।”
बेंच के आदेश में कहा गया है, "यह स्पष्ट है कि याचिकाकर्ता के पतियों ने कुएं में पाई जाने वाली जहरीली गैसों और तरल पदार्थों के कारण दम तोड़ दिया था। इसलिए राज्य के लिए बीमा पॉलिसी के तहत याचिकाकर्ता के दावे को खारिज करने का कोई जस्टिफिकेशन नहीं था।" इसलिए, कोर्ट ने राज्य सरकार को आठ सप्ताह के भीतर दोनों विधवाओं को 10 लाख रूपये का भुगतान करने का निर्देश दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.