दिसंबर तक लबालब होने चाहिए शहर के सभी तालाब, तीन चरणों में होगा काम

दिसंबर तक लबालब होने चाहिए शहर के सभी तालाब, तीन चरणों में होगा काम
उपवन लेक

Binod Pandey | Updated: 04 Jun 2019, 06:35:55 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

अधिकारियों को दिसंबर तक शहर में सभी तालाबों को लबालब करने का आदेश दिया है।

शहर में तालाबों के जीर्णोद्धार (पुनर्जीवित) की योजना बनाई गई

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ठाणे. सोमवार को मनपा मुख्यालय में आयोजित परियोजना समीक्षा बैठक में मनपा आयुक्त संजीव जायसवाल ने अधिकारियों को दिसंबर तक शहर में सभी तालाबों को लबालब करने का आदेश दिया है। आयुक्त ने कहा कि ठाणे की पहचान तालाबों के शहर के रूप में है, जिसे बरकार रखने के लिए हर कदम उठाए जाएंगे। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त समीर उन्हाले, उपायुक्त संदीप मालवी, प्रदूषण नियंत्रण विभाग की अधिकारी मनीषा प्रधान सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।
अधिकारियों ने बताया कि शहर में तालाबों के जीर्णोद्धार (पुनर्जीवित) की योजना बनाई गई है। तीन चरणों में इस योजना पर अमल किया जाएगा। पैकेज दो में कुल 16 तालाबों को शामिल किया गया है। इनमें से चार तालाबों का काम पूरा हो चुका है। बारिश से पहले चार अन्य तालाबों का काम भी पूरा कर लिया जाएगा।
तीसरे चरण में होगा 13 तालाबों का काम
तीसरे चरण के तहत 13 तालाबों का काम किया जाएगा। इसके पहले पैकेज में कचराली तालाब, कोलबाड, जेल तालाब, मखमली तालाब और सिद्धेश्वर तालाब शामिल किए गए हैं। इनमें से कचराली और कोलबाड तालाब को पुनर्जीवित करने का काम पूरा कर लिया गया है।
10 जून तक पूरा होगा जेल तालाब का काम
अधिकारियों ने बताया कि जेल तालाब का काम 10 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। शेष बचे दो तालाबों के जीर्णोद्धार का काम बारिश के बाद करने का आदेश आयुक्त जायसवाल ने दिया। जायसवाल ने संबंधित अधिकारियों और ठेकेदारों से कहा कि तालाबों के संरक्षण का काम किसी भी परिस्थिति में दिसंबर आखिरी तक पूरा कर लिया जाए।
बारिश में जारी रखें काम
मनपा आयुक्त जायसवाल ने कहा कि जिन तालाबों का काम बारिश में किया जा सकता है, उनका काम नहीं रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन तालाबों का काम बारिश के दौरान रोकना मजबूरी है, ऐसे तालाबों का काम सितंबर से वापस शुरू किया जाए और दिसंबर तक पूरा कर लिया जाए।
बॉक्स
पांच जून को नहीं होगी पानी कटौती
ठाणे. मनपा व स्टेम प्राधिकरण ने ठाणे के लोगों को ईद का तोहफा दिया है। ईद के मद्देनजर पांच जून को पानी कटौती नहीं होगी। मनपा से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को शहर में जल आपूर्ति जारी रहेगी। उल्ल्खनीय है कि पानी की कम उपलब्धता के चलते ठाणे महापालिका और स्टेम प्राधिकरण की ओर से बुधवार को जलापूर्ति नहीं की जाती है। रमजान-ईद को देखते हुए बुधवार को होने वाली पानी कटौती रद्द कर दी गई है। आम लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए पांच जून को पेयजल आपूर्ति जारी रखने का निर्णय लिया है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned