scriptMaha Mhada News: अन्ना भाऊ साठे और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की बनेगी राष्ट्रीय स्मारक | Anna Bhau Sathe and Dr. Babasaheb Ambedkar's National Memorial | Patrika News

Maha Mhada News: अन्ना भाऊ साठे और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की बनेगी राष्ट्रीय स्मारक

locationमुंबईPublished: Jan 19, 2020 04:54:57 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

म्हाडा ( Mhada ) में बड़ी संख्या में उपलब्ध होगा घरों का स्टॉक ( Home Stock ): गृहनिर्माण मंत्री ( Minister of Home Affairs ), पर्यटन स्थल ( Tourist Spot ) की दोनों इमारतों पर जल्द काम होगा शुरू

Maha Mhada News: अन्ना भाऊ साठे और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की बनेगी राष्ट्रीय स्मारक

Maha Mhada News: अन्ना भाऊ साठे और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की बनेगी राष्ट्रीय स्मारक

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के चिराग नगर-घाटकोपर में अन्ना भाऊ साठे के वास्तविक स्थान और बीआईटी चॉल-परेल में डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के आवास पर महाराष्ट्र सरकार के गृहनिर्माण विभाग के माध्यम से एक राष्ट्रीय मानक स्तर पर स्मारक बनाने का निर्णय लिया गया है। वहीं गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने आगे कहा कि हमें जल्द ही इन दोनों स्मारकों पर आगे की कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया गया है। वहीं बांद्रा पूर्व में महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (म्हाडा) मुख्यालय में म्हाडा की ओर से कार्यान्वित हो रही विभिन्न परियोजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अन्ना भाऊ साठे के वर्तमान निवास के निवासी और डॉ. बाबासाहेब आम्बेडकर जिस घर में रहते थे, वहां के निवासियों को भी सरकार की ओर से मुंबई में प्रभावित परियोजना के रूप में पुनर्वासित किया जाएगा, जबकि इन दोनों स्मारकों को पर्यटन स्थल का दर्जा दिया जाएगा। वहीं मंत्री की ओर से म्हाडा में घरों के स्टॉक की उपाय योजना भी बताई गई।

खतरनाक इमारतें खाली कराना शुरू, म्हाडा का पुनर्विकास अभियान?

एफडीआई कि व्यवस्था में जुटी सरकार…
म्हाडा में बड़े पैमाने पर पुरानी कॉलोनियां हैं, जिनके पुनर्विकास से बड़ी संख्या में होम स्टॉक उपलब्ध होंगे। वहीं आव्हाड नव बताया कि सरकार इन पुरानी कॉलोनियों के पुनर्विकास के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (Foreign Direct Investment) लाने का भी प्रयास कर रही है। वहीं सरकार म्हाडा के माध्यम से आवास निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने और सस्ती दरों पर अधिकतम घरों को उपलब्ध कराने की भी योजना बना रही है। वहीं म्हाडा की ओर से 45 दिनों में फाइलों के निस्तारण प्रक्रिया की वाहवाही करते हुए उन्होंने कहा म्हाडा में कंप्यूटिंग प्रणाली के चलते पुनर्विकास, गैर-आपत्ति प्रमाण पत्र, त्रिपक्षीय समझौते, प्रारंभ प्रमाणपत्र (सीसी), अधिभोग प्रमाणपत्र (ओसी) के लिए प्रस्ताव पत्र जारी करने की प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है।

टेनेंट्स अब घर बैठे करें भुगतान, Mhada की मुंबईकरों के लिए दो सेवाएं…

Maha Mhada News: अन्ना भाऊ साठे और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की बनेगी राष्ट्रीय स्मारक

समीक्षा बैठक में सब रहे उपस्थित…
समीक्षा बैठक के दौरान रिपेयर बोर्ड के अध्यक्ष विनोद घोषालकर, उपाध्यक्ष मिलिंद म्हैस्कर, मुख्य अभियंता धीरजकुमार पंदिरकर, संजय लाड, सुनील जाधव के अलावा मुंबई बोर्ड के सीओ बी. राधाकृष्णन, मुंबई रिपेयर बोर्ड के सीओ सतीश लोखंडे, कोंकण बोर्ड के अध्यक्ष माधव कुसेकर, औरंगाबाद मंडल के मुख्य अधिकारी अण्णासाहेब शिंदे, वित्त नियंत्रक विकास देसाई समेत बड़ी संख्या में म्हाडा के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो