scriptठाणे सीडीआर मामला : असम पुलिस का कांस्टेबल गिरफ्तार | Assam Police constable arrested in Thane CDR case | Patrika News

ठाणे सीडीआर मामला : असम पुलिस का कांस्टेबल गिरफ्तार

locationमुंबईPublished: Apr 03, 2018 06:27:22 pm

Submitted by:

Prateek

कॉल डाटा रिकॉर्ड मामले में स्थानीय पुलिस ने असम पुलिस के एक कांस्टेबल को गिरफ्तार किया।

arrested

arrested

(ठाणे): मुंबई में ठाणे के कॉल डाटा रिकॉर्ड (सीडीआर) मामले में स्थानीय पुलिस ने असम पुलिस के एक कांस्टेबल को गिरफ्तार किया। ठाणे अपराध शाखा के अधिकारी ने बताया कि सीडीआर रैकेट का पर्दाफाश करने के बाद मामले की जांच के दौरान असम के एक मोबाइल नंबर का पता चला। उन्होंने बताया कि ठाणे पुलिस ने इसकी सूचना असम पुलिस को दी। फिर उन्होंने मामले की अपने स्तर पर जांच की। अधिकारी ने कहा कि इस सिलसिले में असम पुलिस ने हाफलांग थाने से जुड़े कांस्टेबल भुवनेश्वर दास को गिरफ्तार किया गया।

अब तक 12 लोग गिरफ्तार

उन्होंने आगे बताया कि पुलिस की साइबर प्रकोष्ठ के साथ काम कर रहे दास ने अवैध तरीके से सीडीआर हासिल किया। यह पूरा रिकार्ड ठाणे से गिरफ्तार रैकेट में शामिल एक व्यक्ति के पास से मिला। हाफलांग थाने में दास के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उसे मुंबई में ठाणे लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सीडीआर लीक मामले में ठाणे पुलिस यवतमाल जिले के एक कांस्टेबल नितिन खावड़े (29) को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। वह भी साइबर प्रकोष्ठ में तैनात था। इस रैकेट से जुड़े 12 लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है।

जानिए क्या है सीडीआर

मोबाइल कंपनियों के पास उसके यूजर की सभी जानकारीयां सीडीआर के रूप में ही सुरक्षित रहती है। आपके द्धारा हर सैकंड़ में उपयोग लिए जा रहे है डाटा, आपकी लोकेशन, कोई व्यक्ति किससे और कितनी बात करता है, कब-कब बात करता है यह सभी जानकारीयां सीडीआर के रूप में सेव रहती है । इन जानकारीयों को लीक करना या सार्वजनिक करना गैरकानूनी है। इस सीडीआर स्कैम मामले में बॉलीवुड जगत की कई मशहूर हस्तियों के नाम भी सामने आ चुके है ।

यह भी पढ़े : मोदी सरकार ने रिलीज की NIRF रैंकिंग, पढ़िए किस वर्ग में कौन-सा शिक्षा संस्थान है सबसे आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो