script

बेलापुर-मुंबई होवरक्राफ्ट सेवा फिर होगी शुरू

locationमुंबईPublished: Sep 04, 2019 05:38:24 pm

Submitted by:

Nagmani Pandey

सुविधा: 1998 में शुरू की गई थी यह सेवा, कर्मचारियों के आपसी झगड़े की भेंट चढ़ी20 साल पहले बंद की गई सेवा शुरू कराने के लिए सिडको प्रशासन करा रहा सर्वेक्षण
 

बेलापुर-मुंबई होवरक्राफ्ट सेवा फिर  होगी शुरू

बेलापुर-मुंबई होवरक्राफ्ट सेवा फिर होगी शुरू


नवी मुंबई. सिडको प्रशासन की तरफ से वाशी और बेलापुर से गेटवे ऑफ इंडिया तक होवरक्रॉफ्ट सेवा फिर से शुरू करने के लिए सर्वेक्षण कराया जा रहा है। 1998 में शुरू की गई होवरक्रॉफ्ट सेवा कामगारों के विवाद के चलते 20 साल पहले बंद कर दी गई थी। हालांकि उस समय नवी मुंबई पहुंचने के लिए यह सेवा आकर्षण का केंद्र थी।
गेट वे ऑफ इंडिया से नवी मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए किराया 150 रुपए तय किया गया था। लोग 20 से 25 मिनट के भीतर व्यावसायिक तबके के लोग गंतव्य तक पहुंच जाते थे। कार से जाने पर न तो उन्हें ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता था न ही डीजल और पेट्रोल के लिए ही ज्यादा पैसा खर्च करने पड़ते थे। खास यह कि लोगों का समय बचता था और प्रदूषण भी कम होता था। यात्रियों की संख्या बढऩे से होवरक्रॉफ्ट की आमदनी भी बढऩे लगी थी।
उद्यमियों का बसेरा बना सागर विहार
होवर क्रॉफ्ट सेवा का ज्यादा लाभ एपीएमसी के व्यापारी एवं सरकारी अफसरों को मिल रहा था। वाशी का सागर विहार परिसर पूरी तरह वीरान-बेजान था। लेकिन, होवरक्रॉफ्ट सेवा शुरू होने के बाद यह इलाका वाशी का सबसे महंगा क्षेत्र बन गया। इस सुविधा के चलते कई उद्यमियों ने यहां अपना घर बना लिया। कुछ वर्ष तक सब कुछ ठीक चला, मगर 2001 में यह सेवा बंद कर दी गई।
बनाई जा रही जेट्टी
सिडको ने पुन: इस सेवा को शुरू करने का फैसला किया है। नेरुल से भाऊचा धक्का तक जल मार्ग सेवा के लिए जेट्टी बनाई जा रही है। मुंबई में यातायात समस्या दिन-प्रतिदिन जलिट होती जा रही है। सरकार मेट्रो और मोनो जैसे विकल्पों को शुरू करने में जुटी है। किफायती सेवा के रूप में जल यातायात के विकल्प पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।
20 से 22 सीट वाले होवरक्रॉफ्ट
सिडको प्रशासन ने 20 से 22 सीट वाले होवरक्रॉफ्ट सेवा में लगाने का निर्णय किया है। वाशी में इसके लिए टर्मिनल बनाया गया है, जिसकी हालत खराब है। चूंकि बीस साल पहले शहर की आवश्यकता को देखते हुए सिडको ने यह सेवा शुरू की थी। इससे मुंबई में काम करने वाले नवी मुंबई में रहने वाले सैकड़ों यात्रियों को फायदा हो रहा था।
जून तक शुरू हो सकती है सेवा
पहले होवरक्रॉफ्ट सेवा का संचालन निजी कंपनी कर रही थी। सिडको के प्रबंध निदेशक लोकेश चंद्र ने इस सेवा को फिर से शुरू करने के लिए सर्वेक्षण का आदेश दिया है। बुनियादी ढांचे के निर्माण के बाद सिडको अगले साल जून तक यह सेवा फिर से शुरू कर सकती है। पहले यह सेवा वाशी से गेट वे ऑफ इंडिया के लिए शुरू होगी। यात्रियों का अच्छा समर्थन मिला तो यह बेलापुर तक बढ़ा दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो