scriptभूमिहार समाज मुंबई का स्नेह सम्मेलन | Bhimhar Samaj Mumbai's affectionate conference | Patrika News

भूमिहार समाज मुंबई का स्नेह सम्मेलन

locationमुंबईPublished: Mar 28, 2019 05:45:18 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

भूमिहार ब्राह्मणों का गौरवशाली अतीत, ब्रह्मणत्व जगा तो सृष्टि के कल्याणक बनेंगे

भूमिहार समाज मुंबई का स्नेह सम्मेलन

भूमिहार समाज मुंबई का स्नेह सम्मेलन

मुंबई. भूमिहार ब्राह्मणों समाज मुंबई का पारिवारिक स्नेह सम्मेलन बिहार सरकार की पूर्व मंत्री वीणा शाही की अध्यक्षता में गोरेगांव में हुआ। कार्यक्रम में जगतगंज राज परिवार वाराणसी के बाबू प्रदीप नारायण सिंह मुख्य अतिथि और शिक्षाविद् शारदा प्रसाद शर्मा स्वागताध्यक्ष के रूप में उपस्थित रहे।

राजगुरु मठ, वाराणसी के दंडी स्वामी अनंतानंद सरस्वती ने भगवान परशुराम, चाणक्य और रानी लक्ष्मीबाई सहित कई पौराणिक और ऐतिहासिक चरित्रों का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए भूमिहार ब्राह्मण समाज के गौरवशाली अतीत का भान कराया। उन्होंने कहा कि जिस दिन आपका ब्राह्मणों जाग जाएगा, उसी दिन से आप फिर से पूरी सृष्टि के कल्याणक बन जाएंगे। महाराष्ट्र सरकार में उत्तर भारतीय समाज से पहली महिला मंत्री विद्या ठाकुर (महिला व बाल विकास) ने स्वागत भाषण में कहा कि समाज के बीच आना अपने आप में एक सुखद अनुभूति है।

मुख्य अतिथि वीणा शाही ने सवाल किया कि बुद्धि, विवेक, आत्मबल, धनबल और जमीन के मालिक भूमिहार ब्राह्मण समाज का अस्तित्व क्या रह गया है? राजनीति में हमारी भागीदारी कहां है? सब बंटे हुए हैं। हम किसी को नेता मानते ही नहीं। हमारे पूर्वजों ने स्कूल-कॉलेज के लिए दान किया और हममें संचय की प्रवृत्ति छाई हुई है। देना सीखिये, चौगुना होकर वापस आएगा।

इस अवसर पर बाबू प्रदीप नारायण सिंह ने वाराणसी के संस्कृत विश्वविद्यालय और क्वींस कॉलेज के लिए जगह अपने राज परिवार की ओर से देने के साथ ही मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारे के लिए भी जमीन देकर काफी पहले ही कौमी एकता की मिसाल कायम करने की जानकारी दी। सम्मेलन को यूपी सरकार के पूर्व मंत्री अजय राय, वाराणसी के विधायक सुरेंद्र सिंह समेत भूमिहार समाज मुंबई के अध्यक्ष एडवोकेट आर.पी. सिंह, राघवशरम शर्मा, सुधा शर्मा, डॉ. इंदू सिंह, गोपाल राय, भाजपा नेता संतोष रंजन आदि ने संबोधित किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो