scriptनई सरकार को लेकर सक्रिय हुई भाजपा, जल्द मुंबई लौटेंगे बागी | BJP became active regarding the new government, soon the rebels will r | Patrika News

नई सरकार को लेकर सक्रिय हुई भाजपा, जल्द मुंबई लौटेंगे बागी

locationमुंबईPublished: Jun 28, 2022 07:31:34 pm

महाराष्ट्र में महाड्रामा: आंख दिखाने के बाद नरम पड़े उद्धव, बातचीत के लिए बुलाया
शिवसेना के 18 में से 14 सांसद भी बदलेंगे पाला, युवाओं को मौका देगी पार्टी
एक्शन में राज्यपाल कोश्यारी-22 से 24 जून के बीच विकास कार्यों की मंजूरी का ब्योरा मांगा

Maharashtra government trying to change the process of election of speaker

Maharashtra government trying to change the process of election of speaker

मुंबई. शिवसेना Shiv Sena में बगावत के बाद महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी (एमवीए) सरकार गिरने का खतरा बढ़ गया है। नई सरकार को लेकर भाजपा सक्रिय हो गई है। भावी रणनीति पर चर्चा के लिए पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस Devendra Fadnavis दिल्ली में हैं। एकनाथ शिंदे Eknath Shinde के नेतृत्व में गुवाहाटी के फाइव स्टार होटल में डेरा जमाए बागी विधायकों के जल्दी ही मुंबई लौटने के संकेत हैं। सूत्रों के अनुसार भाजपा और शिंदे गुट के बीच सरकार गठन और मंत्री पद के बंटवारे का खाका लगभग फाइनल हो गया है। बदलते समीकरण को देखते हुए शिवसेना अध्यक्ष व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के तेवर नरम पड़ गए हैं। शुरुआत में आंख दिखाने के बाद पार्टी और सत्ता बचाने की जद्दोजहद से जूझ रहे ठाकरे ने मंगलवार को बागी विधायकों से लौटने और बातचीत के जरिए मसला सुलझाने की भावुक अपील की। उद्धव का समर्थन करते हुए एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि बागी विधायकों को घर का झगड़ा घर में निपटाना चाहिए। हालांकि ठाकरे की मुश्किलें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती हैं। सूत्रों के अनुसार राज्य में सत्ता बदली तो पार्टी के 18 में से 14 सांसद पाला बदल सकते हैं। इनमें से कई सांसद शिंदे के संपर्क में हैं। पलायन के बीच उद्धव व उनके बेटे आदित्य ने कहा कि नई पीढ़ी को मौका देंगे। कोरोना से उबरने के बाद राजभवन लौटे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी भी एक्शन मोड में हैं। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव को पत्र लिख राज्यपाल ने 22 से 24 जून के बीच जारी विकास कार्यों के आदेश का पूरा ब्यौरा मांगा है। इन चार दिनों में अरबों रुपए के 300 से ज्यादा विकास कार्यों को मंजूरी दी गई है। सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने के बाद आठ दिन पहले बगावत करने वाले शिंदे आज गुवाहाटी में मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि हम शिवसैनिक हैं और शिवसेना में ही रहेंगे। बालासाहेब के हिंदुत्व और सिंद्धांतों को आगे बढ़ाएंगे। बागी गुट के 20 विधायकों के शिवसेना नेताओं के संपर्क में होने के दावों को उन्होंने खारिज कर दिया। कहा कि सभी विधायक यहां अपनी मर्जी से आए हैं। जो लोग दावा कर रहे कि हमारे साथ मौजूद विधायक उनके संपर्क में हैं, नाम बताएं, हम उन्हें वापस भेज देंगे।

शिंदे गुट को मिलेंगे 13 मंत्रालय
दावे किए जा रहे कि भाजपा और शिवसेना के बागी गुट ने नई सरकार का खाका तैयार कर लिया है। शिंदे गुट से डिप्टी सीएम सहित 13 व भाजपा के 29 नेता मंत्री बनाए जा सकते हैं। शिंदे के साथ 48 बागी विधायक हैं, जिनमें 39 शिवसेना के हैं। इनमें नौ मंत्री हैं, जिनका विभाग सीएम ठाकरे ने सोमवार को अन्य मंत्रियों को आवंटित कर दिया। शिंदे खेमे से आठ कैबिनेट व पांच राज्य मंत्री बनाए जा सकते हैं। दिल्ली में फडणवीस भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ भावी समीकरण पर चर्चा करेंगे।

निर्दलीय एमएलए देंगे अविश्वास प्रस्ताव
पूरे मामले में भाजपा न सिर्फ फूंक-फूंक कदम रख रही बल्कि शिवसेना के बागी गुट के नेता शिंदे का मार्गदर्शन भी कर रही। सूत्रों के अनुसार भाजपा या शिंदे राज्यपाल को एमवीए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की मांग नहीं करेंगे। बागी गुट के साथ मौजूद प्रहार जनशक्ति पार्टी के दो विधायक सरकार से समर्थन वापसी का पत्र राज्यपाल को देंगे। इसके बाद आठ से 10 निर्दलीय विधायक अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो