script

BMC बजट: मुंबई में भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगेंगे एयर प्यूरीफायर, सार्वजनिक पार्किंग में बनेगा ईवी चार्जिंग स्टेशन

locationमुंबईPublished: Feb 04, 2023 01:16:16 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

BMC Budget 2023-24 Big Announcements: बीएमसी ने बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। बीएमसी ने सड़कों और जल परियोजनाओं जैसे सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर खर्च करने के लिए 27,247 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

bmc_budget_2023.jpg

बीएमसी बजट 2023-24 की बड़ी घोषणाएं

BMC Budget News: बृहनमुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने आज सुबह आगामी वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 52,619.07 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया। बीएमसी कमिश्नर और राज्य सरकार द्वारा नियुक्त प्रशासक इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने बीएमसी का वार्षिक बजट पेश किया, जो पिछले बजट 2022-23 से 14.52 प्रतिशत अधिक है।
नगर निकाय प्रमुख चहल ने अपने बजट भाषण में कहा, “बीएमसी के इतिहास में पहली बार पूंजीगत व्यय प्राप्त राजस्व से अधिक है।” उन्होंने बताया, “31 दिसंबर 2022 तक बीएमसी की प्राप्त वास्तविक आय 18,769.28 करोड़ रुपये थी, जबकि 2023-24 के लिए अनुमानित राजस्व आय 33,290.03 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।“
यह भी पढ़ें

देश के सबसे अमीर नगर निगम BMC ने पेश किया 52,619 करोड़ का बजट, जानें- किस काम के लिए दिए कितने रुपये

बीएमसी ने बजट में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। बीएमसी ने सड़कों और जल परियोजनाओं जैसे सार्वजनिक बुनियादी ढांचे पर खर्च करने के लिए 27,247 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। जबकि शहर में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए भी अलग प्रावधान किये गए है।

‘मुंबई क्लीन एयर इनिशिएटिव’

बीएमसी बजट में वायु प्रदूषण से निपटने और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 25 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। बीएमसी ने अपने बजट 2023-24 में ‘मुंबई क्लीन एयर इनिशिएटिव’ (Mumbai Clean Air Initiative) की घोषणा की है।

शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में लगेंगे एयर प्यूरीफायर

बीएमसी ने मुंबई के सभी सात नगरपालिका क्षेत्रों में प्रत्येक में दो एयर प्यूरीफायर टावर स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही शहर के पांच भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पांच एयर प्यूरिफायर मशीनें लगाई जाएंगी। एयर प्यूरीफायर टावरों में धूल प्रदूषण को 45 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता होगी और यह एक किमी के दायरे के लिए प्रभावीतौर पर काम करेगा। प्रत्येक टावर पर 3.5 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
बीएमसी ने शहर के पांच सबसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में एयर प्यूरिफायर लगाने की योजना बनाई है। जिसमें दहिसर टोल नाका (Dahisar Toll Naka), मुलुंड चेक नाका (Mulund Check Naka), मानखुर्द (Mankhurd), कलानगर जंक्शन (Kalanagar Junction) और हाजी अली जंक्शन (Haji Ali Junction) शामिल है।

ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे

बृहनमुंबई नगर निगम ने घोषणा की है कि बीएमसी के स्वामित्व वाले सार्वजनिक पार्किंग क्षेत्रों में ईवी यानी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाये जाएंगे। वहीँ, मुंबई नगर निगम के इस साल के बजट में सात एसटीपी परियोजनाओं के लिए 2792 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
https://youtu.be/cAdieugHZbk

ट्रेंडिंग वीडियो