scriptSad News : जिसने फिल्मों से कइयों की पतलून की गीली, आखिर कह गया अलविदा ! | bollywood horror producer shyam ramsay died in mumbai | Patrika News

Sad News : जिसने फिल्मों से कइयों की पतलून की गीली, आखिर कह गया अलविदा !

locationमुंबईPublished: Sep 19, 2019 02:11:26 am

Submitted by:

Rajesh Kumar Kasera

Mumbai News : हॉरर फिल्मों (Horror Movie) के जाने-माने निर्माता श्याम रामसे (Shyam Ramsay) का निधन
उनके परिवार में उनकी दो बेटियां नम्रता और साशा हैं
बॉलीवुड में चर्चित सात ‘रामसे ब्रदर्स’ (Ramsay Brothers) में से श्याम रामसे भी एक थे

 

Sad News : जिसने खौफनाक फिल्मों से कइयों की पतलून की गीली, आखिर कह गया अलविदा !

Sad News : जिसने खौफनाक फिल्मों से कइयों की पतलून की गीली, आखिर कह गया अलविदा !

मुंबई. रामसे ब्रदर्स के लोकप्रिय फिल्म निर्माता श्याम रामसे का बुधवार को 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से न्यूमोनिया से पीडि़त थे। उनके परिवार में उनकी दो बेटियां नम्रता और साशा हैं। उनके परिजनों ने बताया कि श्याम का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने की वजह से बुधवार सुबह ही उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था । लेकिन अस्पताल से उनके देहांत होने की सूचना मिली। परिवार के सदस्यों ने बताया कि श्याम रामसे का अंतिम संस्कार विले पार्ले स्थित श्मशान में दोपहर बाद कर दिया गया । रामसे ब्रदर्स कम बजट में हॉरर फिल्में बनाने के लिए मशहूर थे। बॉलीवुड में चर्चित सात ‘रामसे ब्रदर्स’ में से श्याम रामसे भी एक थे। पुरानी हवेली’ ‘वीराना’ और ‘तहखाना’ जैसी हॉरर फिल्मों के लिए चर्चित सात ‘रामसे ब्रदर्स’ में से श्‍याम रामसे भी एक थे। जो अपने पिता फतेहचंद रामसिंघानी के साथ विभाजन के बाद कराची से मुंबई चले आए थे।
1970 के दशक में रामसे ब्रदर्स ने कई हॉरर फिल्में बनाईं। उन्होंने ‘अंधेरा’, ‘पुराण मंदिर’, ‘पुरानी हवेली’, ‘कोई है’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था। टीवी के लिए भी उन्होंने अपने बड़े भाई तुलसी रामसे के साथ कई हॉरर शो बनाए थे, जिनमें जी हॉरर शो भी शामिल था। यह शो काफी लोकप्रिय हुआ था, जिसकी सीरीज 1993 से 2001 तक चली थी। पिछले साल दिसंबर में तुलसी रामसे का निधन हो गया था।
पैसा कम और बॉक्स ऑफिस पर कमाई ज्यादा

श्याम भारतीय सिनेमा में हॉरर फिल्मों की वजह से लंबे समय तक खास जगह रखने वाले रामसे ब्रदर्स में से एक थे। रामसे ब्रदर्स ने 1970 और 1980 के दशक में कम बजट में हॉरर फिल्में बनाईं जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा। माना जाता है कि इन हॉरर फिल्मों के पीछे असली सोच श्याम रामसे की होती थी। उनकी ये हॉरर फिल्में दर्शकों को खूब भाती थीं, कम बजट में बनने वाली उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई करती थीं।

आइए आपको बताते हैं उन 5 हॉरर फिल्मों के बारे में जिसके पीछे की असली सोच श्याम रामसे की थी

1. दो गज जमीन के नीचे

इस फिल्म की कहानी राजवंश नाम के एक साइंटिस्ट के इर्द-गिर्द घूमती है। राजवंश अंजलि नाम की एक लड़की से शादी करता है लेकिन वो सिर्फ पैसों के लिए अपने पति का इस्तेमाल करती है। अंजलि पैसों की खातिर अपने प्रेमी के साथ मिलकर राजवंश का कत्ल कर देती है। इसके बाद शुरू होता है असली हॉरर।
2. बंद दरवाजा

यह फिल्म साल 1990 में आई थी। इस फिल्म का शैतानी हॉरर कई दर्शकों को डरा चुका है। इस फिल्म में मनजीत कॉल, अरुणा ईरानी और चेतन दास मुख्य भूमिका में थे। फिल्म में ड्रैकुला जो दिन में अपनी नींद बंद ताबूत में पूरा करता है, और रात में खूनी चमगादड़ में बदल पड़ोस गांव में इंसानों का आखेट करता ने दर्शकों को खूब डराया।
3. वीराना

यह फिल्म साल 1988 में आई थी। फिल्म वीराना ने सिनेमाघरों में हॉरर से काफी सुर्खियां बटोरी थीं। इस फिल्म में जैसमीन, साहिल चड्ढा और साहिल ब्रिजे जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में भूत का किरदार निभाने वाली जैस्मिन की खूबसूरती देख उसके दीवाने हो जाते थे और वो उन्हें मार डालती थी।
4. पुरानी हवेली

इस फिल्म ने भी सिनेमाघरों में काफी धूम मचाई थी। यह फिल्म साल 1989 में आई थी। दीपक पाराशर, नीलम मेहरा, विजय अरोड़ा जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में थे। फिल्म का हॉरर देखने लायक है। रामसे ने एक अजीबो गरीब क्रिएचर को फिल्म ‘पुरानी हवेली’ में पेश किया था जो कि तुलसी रामसे और श्याम रामसे ने निर्देशित की थी।
5. पुराना मंदिर

फिल्म की कहानी कुछ ऐसी थी कि 200 साल पहले एक राजा को कपटी तांत्रिक श्राप देता है कि उनके परिवार में हर लड़की बच्चे को जन्म देते वक्त ही मर जाएगी। वहीं एक वक्त ऐसा आएगा जब वो भूत बनकर जिंदा हो जाएगा और हर किसी को खत्म कर देगा। उन दिनों इन हॉरर फिल्मों के पोस्टर भी काफी लोकप्रिय हुआ करते थे। सामरी के किरदार से सबसे बड़ा असर अनिरुद्ध अग्रवाल ने छोड़ा। यह रामसे बंधुओं की सबसे बड़ी हिट फिल्म ‘पुराना मंदिर’ का विलेन था, जो शैतान की पूजा करता था और इंसानों को खाता था।

ट्रेंडिंग वीडियो