scriptOnline Fraud: ऑनलाइन घर बैठे कमाई वाले विज्ञापन से सावधान, ठगों के झांसे में आकर दो महिलाओं ने गवाएं लाखों रुपये; जानें केस | Boriwali News: Two women from City lose Rs 8.6 lakh in online job scams, Cyber Crime | Patrika News

Online Fraud: ऑनलाइन घर बैठे कमाई वाले विज्ञापन से सावधान, ठगों के झांसे में आकर दो महिलाओं ने गवाएं लाखों रुपये; जानें केस

locationमुंबईPublished: Aug 15, 2022 01:11:49 pm

Submitted by:

Subhash Yadav

ऑनलाइन घर बैठे काम के कई विज्ञापन रोजाना सामने आते रहते हैं। ऐसे में अगर आप इस तरह के विज्ञापन को देखें तो सावधान रहें। ताकि साइबर ठगी का आप शिकार न हो जाएं।

Two women from City lose Rs 8.6 lakh in online job scams, Cyber Crime

ऑनलाइन घर बैठे कमाई वाले विज्ञापन से सावधान

Online Fraud in Mumbai: ऑनलाइन घर बैठे कमाई का लालच देकर महिलाओं के साथ ठगी के कई मामले सामने आते रहते हैं। ताजा मामला मुंबई के बोरीवली से सामने आया है। जहां साइबर ठगों ने दो महिलाओं के साथ ऑनलाइन घर बैठे कमाई का लालच देकर ठगी की है। साइबर ठगों के जाल में फंस कर महिलाओं के साथ लाखों की ठगी हुई है।
मुंबई के बोरीवली में नौकरी का लालच देकर महिलाओं के साथ ठगी की गई है। इस मामले में पुलिस ने मामला दर्ज किया है। साइबर अपराधियों ने बोरीवली में रहने वाली महिला के साथ अब तक 8 लाख 60 हजार रुपये की ठगी की है। ऐसे में जरूरत है कि आप भी ऐसे ठगों से अलर्ट रहें जिससे आपके साथ धोखाधड़ी न हो।
यह भी पढ़ें

Maharashtra: नवाब मलिक की बढ़ी मुश्किलें, क्लीन चिट मिलते ही समीर वानखेड़े ने दर्ज कराया मानहानि का केस

गौर हो कि बोरीवली में रहने वाली एक 40 साल की महिला नौकरी की तलाश में थी। इसे लेकर उसनें गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद वह ऑनलाइन रिचार्ज योजना के फर्जीवाड़े का शिकार हो गई और लाखों रुपये की धोखाधड़ी का शिकार हो गई। इस मामले को लेकर 12 अगस्त को पुलिस ने मामला दर्ज किया है।
महिला की शिकायत की मानें तो गूगल पर सर्च करने के बाद उसे टेलीग्राम पर मैसेज आने लगे। साथ ही उसे वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया। इस दौरान महिला को ई-मेल आईडी, फोन नंबर भरकर रिचार्ज योजना में हिस्सा लेने के लिए कहा गया।
महिला से कहा गया कि इस रिचार्ज के जरिए वह पैसा कमा सकती हैं। पहले दिखाया गया कि यह महिला कमीशन के तौर पर वेबसाइट से पैसे कमाएगी। जिसके बाद महिला ने पहले 100 रुपये दिए और उसे 227 रुपये मिले। इसलिए इस महिला ने व्यापार करना जारी रखा। ऐसा करते हुए महिला ने 5 लाख 14 हजार रुपये भी दे दिए। लेकिन फिर महिला को पैसे मिलने बंद हो गए। जिसकी शिकायत उसनें टेलीग्राम एप पर भी की। साथ ही उसने इस वेबसाइट के कार्यकारी से भी संपर्क करने की कोशिश की। लेकिन वह सफल नहीं हो पायी। जिसके बाद अंत में निराश महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।
वहीं एक अन्य मामले में 43 साल की एक महिला के साथ भी ठगी हुई है। यह महिला पहले स्टोर मैनेजर के तौर पर काम करती थी। इस महिला को विश्वास दिलाया गया कि ऑनलाइन प्रोडक्ट में पैसे लगाकर वह पैसे कमा सकती है। जिसके बाद उसे कुछ प्रोडक्ट में कमीशन दी गई। उसनें 160 रुपये का सामान खरीदा तो उसे 240 रुपये कमीशन मिले। जिसके बाद धीरे-धीरे करके उसनें तीन लाकह 54 हजार रुपये की रकम यहां लगा दी। महिला को बाद में न कमीशन की रकम मिली न ही उसके पैसे वापस आएं। जिसके बाद उसनें पुलिस थाने आकर मामला दर्ज कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो