scriptMaharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार के इस फैसले से नाराज हुई कांग्रेस, बुलाई विधायकों की बैठक | Congress angered by this decision of Uddhav government | Patrika News

Maharashtra Political Crisis: उद्धव सरकार के इस फैसले से नाराज हुई कांग्रेस, बुलाई विधायकों की बैठक

locationमुंबईPublished: Jun 30, 2022 11:51:02 am

Submitted by:

Siddharth

महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई वाली महाविकास अघाड़ी सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट बैठक बुलाई थी। इस बैठक में औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजी नगर करने को मंजूरी दे दी है। इस फैसले को लेकर कांग्रेस नाराज है।

nana_patole_and_uddhav_thackeray.jpg

Nana Patole and Uddhav Thackeray

महाराष्ट्र के सियासी संग्राम में बड़ा बदलाव हुआ है। फ्लोर टेस्ट से पहले ही उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने से पहले बुधवार को उद्धव ठाकरे ने कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में उद्धव सरकार ने औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद को धाराशिव करने का फैसला किया था। अब खबर ये सामने आ रही है कि शिवसेना के साथ खड़ी रही कांग्रेस गठबंधन के प्रमुख दल के इस फैसले से नाराज है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पार्टी के एक वर्ग का मानना है कि उद्धव सरकार में शामिल उनके मंत्रियों को फैसले से दूरी बनानी चाहिए थी। महाराष्ट्र में कांग्रेस के कुछ नेताओं ने केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे का भी रुख किया था, लेकिन हाई कमान इस मामले में कोई दखल नहीं देना चाहता था।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणा

उद्धव ठाकरे ने उस्मानाबाद का नाम बदलकर धाराशिव और नवी मुंबई हवाई अड्डे का नाम बदलकर डीबी पाटिल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भी कर दिया गया है। इस फैसले को लेकर समाजवादी पार्टी भी नाखुश है. सपा विधायक अबू आसिम आजमी ने उद्धव सरकार के औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर करने के फैसले की निंदा की है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पार्टी हाई कमान को इस बात की आशंका थी कि अगर पार्टी इस फैसले का विरोध करती है, तो उसे हिंदू समुदाय की तरफ से विरोध का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई पहले भी इन स्थानों के नाम बदलने की बात का विरोध कर चुकी है।
उद्धव सरकार के इस फैसले के बाद पार्टी ने बैठक बुलाई है। जिले के नामकरण को लेकर कांग्रेस के भीतर मतभेद है। बैठक में औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने को लेकर कांग्रेस के मुस्लिम विधायक और नेता अपना विरोध दर्ज कराएंगे। इस बैठक में बालासाहेब थोराट अशोक चौहान सहित कई कांग्रेस नेता मौजूद रहेंगे।
पार्टी के एक नेता ने बताया कि उन्होंने कांग्रेस को इसमें शामिल कर लिया। हिंदुत्व को लेकर शिवसेना अच्छी नजर आना चाहती थी। अब कांग्रेस भी इस फैसले का हिस्सा बन गई है। बता दें कि साल 2018 में केंद्र सरकार ने देश के 25 शहरों और गांवों के नाम बदलने को मंजूरी दे दी है। केंद्र के इस फैसले का कांग्रेस ने खुलकर विरोध किया था। कांग्रेस ने बीजेपी आरोप लगाए थे कि बीजेपी भारत के सम्मान, पहचान, चरित्र या परिभाषा को नहीं समझती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो