scriptMaharashtra: राहुल गांधी के बचाव में उतरी कांग्रेस, पूछा- सावरकर अंग्रेजों से 60 रुपये की पेंशन क्यों लेते थे? | Congress asked why did Savarkar take a pension of 60 rupees from British | Patrika News

Maharashtra: राहुल गांधी के बचाव में उतरी कांग्रेस, पूछा- सावरकर अंग्रेजों से 60 रुपये की पेंशन क्यों लेते थे?

locationमुंबईPublished: Nov 19, 2022 07:00:34 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Rahul Gandhi Veer Savarkar Row: राहुल गांधी ने गुरुवार को महाराष्ट्र के अकोला (Akola) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरोप लगाया था कि सावरकर ने आजादी से पहले अंग्रेजों के सामने माफीनामे पर हस्ताक्षर करके महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल जैसे नेताओं को धोखा दिया था।

Rahul Gandhi Veer Savarkar FIR

राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज

Nana Patole on Rahul Gandhi Veer Savarkar Issue: स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर (Veer Savarkar) पर कथित रूप से विवादित टिप्पणी करने के बाद कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी विरोधियों के साथ-साथ अपने कुछ सहयोगियों के भी निशाने पर आ गए हैं। हालांकि कांग्रेस के तमाम नेता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष का बचाव कर रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने विरोधियों पर कटाक्ष किया है।
कांग्रेस नेता नाना पटोले ने शनिवार को कहा कि जो लोग सावरकर पर टिप्पणी के लिए राहुल गांधी की आलोचना कर रहे हैं, उन्हें पहले यह बताना चाहिए कि हिंदुत्व विचारक को अंग्रेजों से 60 रुपये की पेंशन क्यों मिलती थी। वीर सावरकर पर टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी की हो रही आलोचना के बारे में पूछे जाने पर पटोले ने कहा, ‘‘जिन लोगों ने राहुल गांधी की सावरकर पर उनकी टिप्पणी के लिए आलोचना की, उन्हें पहले जवाब देना चाहिए कि उन्हें अंग्रेजों से 60 रुपये की पेंशन क्यों मिलती थी।’’
यह भी पढ़ें

Maharashtra: महाविकास आघाडी में फूट! संजय राउत की राहुल गांधी को चेतावनी, कहा- सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे

गौरतलब जो कि राहुल गांधी ने गुरुवार को महाराष्ट्र के अकोला (Akola) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आरोप लगाया था कि सावरकर ने आजादी से पहले अंग्रेजों के सामने माफीनामे पर हस्ताक्षर करके महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सरदार पटेल जैसे नेताओं को धोखा दिया था। उन्होंने दावा किया कि सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी और भय के चलते उन्हें दया याचिका लिखी थी। उनके इस बयान से एक नया विवाद उत्पन्न हो गया है। यहाँ तक कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना (उद्धव गुट) ने भी नाराजगी जताई।
https://twitter.com/RahulGandhi?ref_src=twsrc%5Etfw
उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना के प्रमुख नेता संजय राउत ने शुक्रवार को कहा कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने उन्हें फोन किया था और दोनों ने इस मुद्दे पर लंबी बातचीत की। राउत ने मीडिया से कहा था कि सावरकर के खिलाफ कोई भी अपमानजनक बयान शिवसेना के लिए स्वीकार्य नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो