scriptकोरोना: डेल्टा प्लस से महाराष्ट्र में पहली और देश में दूसरी मौत | Corona: First death in Maharashtra and second in the country from Delt | Patrika News

कोरोना: डेल्टा प्लस से महाराष्ट्र में पहली और देश में दूसरी मौत

locationमुंबईPublished: Jun 25, 2021 08:14:57 pm

सरकार ने बढ़ाई सख्ती, अनलॉक नियम बदले

550 रिपोर्ट प्राप्त, 2 पॉजिटिव: 18,182 जने हुए कोरोना से रिकवर

550 रिपोर्ट प्राप्त, 2 पॉजिटिव: 18,182 जने हुए कोरोना से रिकवर

मुंबई. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच डेल्टा प्लस वायरस ने चिंता बढ़ा दी है। डेल्टा+ वेरियंट से महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में एक 80 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि राज्य में डेल्टा+ संक्रमित 20 मरीज हैं। संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए राज्य सरकार ने अनलॉक से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। साथ ही पूरे राज्य में फिर से सख्ती बढ़ा दी गई है। दुकानों-बाजारों में भीड़भाड़ रोकने के आदेश दिए गए हैं। टोपे ने कहा कि कोरोना का खतरा कायम है। हमें सतर्क-सजग रहने की जरूरत है। टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि मास्क लगाए बिना बाहर न निकलें। सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े नियमों का पालन करें।

3 लेवल में अनलॉक
संक्रमितों की संख्या में कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने पांच लेवल की अनलॉक प्रक्रिया घोषित की थी। जून से इस पर अमल हो रहा था। मुंबई और आसपास के क्षेत्र लेवल तीन में रखे गए थे। सार्वजनिक परिवहन सेवा से जुड़ी बसों में सीट बराबर यात्री ले जाने की अनुमति थी। महानगर की लाइफलाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेन में आम लोगों को सफर की अनुमति नहीं थी। अब अनलॉक प्रक्रिया तीन लेवल में होगी। इसमें सख्ती ज्यादा, छूट कम मिलेगी। नियमों में बदलाव बाबत अधिसूचना शुक्रवार शाम मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने जारी की।

हल्के में न लें
महाराष्ट्र कोविड टास्क फोर्स ने स्वास्थ्य विभाग से कहा है कि डेल्टा+को हल्के में न लें। अभी से सतर्कता बरतने की जरूरत है। यह वायरस तेजी से फैल सकता है। संक्रमितों की संख्या बढऩे में समय नहीं लगेगा। इसे देखते हुए सरकार ने राज्य में सख्ती बढ़ाने का फैसला किया है।

अप्रेल में पहला केस
देश में वायरस के डेल्टा+वैरिएंट का पहला केस अप्रेल में महाराष्ट्र में मिला था। रत्नागिरी और जलगांव के संक्रमितों में इसके सैंपल मिले थे। टोपे ने बताया कि रत्नागिरी में नौ, जलगांव में सात, मुंबई , ठाणे, पालघर और सिंधुदुर्ग में इसके एक-एक सहित पूरे राज्य में अब तक 21 केस मिले हैं। इनमें एक संक्रमित की मौत हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो