Maha Corona Virus: 7793 भारतीय आज पहुंचे मुंबई, आईआईटी बॉम्बे ने भी की व्यवस्था

महानगर पालिका ( Metropolitan Municipality ) की ओर से आवास की व्यवस्था, मुंबई पहुंचे 45 विमान ( Aeroplan ), कोरोना वायरस ( Corona Virus ) 7793 भारतीय आज पहुंचे मुंबई, आईआईटी बॉम्बे ( IIT Bombay ) ने भी की व्यवस्था...

मुंबई. अभी तक देश में महामारी कोरोना वायरस के अब तक 173 कंफर्म मामले उजागर हो चुके हैं, जिनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 49 मामल मिले हैं। इसी बीच कोरोना वायरस दुनिया भर में व्यापक रूप से फैल रहा है। दुनिया के 195 देशों में से 150 देशों में महामारी कोरोना वायरस बीमारी से कुल आठ हजार 928 मौतें हुई हैं। वहीं विभिन्न देश से लगभग गुरुवार को सात हजार 793 भारतीय मुंबई में पहुंचे हैं, जिनके लिए आईआईटी बॉम्बे की ओर से भी लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। इस दरम्यान बाहर से आए बिना संक्रमित यात्रियों के ठहरने वाले स्थान को आइसोलेशन जोन घोषित किया गया है। कोरंटाइन एरिया में दूर-दराज से आए यात्रियों (सी-श्रेणी, अर्थात बिना लक्षणों के) को कुछ समय के लिए ठहराया जाएगा।

आईआईटी बॉम्बे ने की थी मेक इन इंडिया की पहल

शुरू हो गई तैयारी...
वहीं केंद्र सरकार के सुझाव के अनुसार, खाड़ी देशों से आज 45 विमान मुंबई आए। कुवैत, कतर, ओमान और यूएई जैसे खाडी देशों से आने वाले यात्रियों के रहने की व्यवस्था का जिम्मा महानगरपालिका के कंधों पर है। सूत्रों की माने तो विभिन्न देशों से आने वाले प्रत्येक यात्री को 14 दिन की निगरानी में रखा जाएगा, ऐसे निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए महानगर पालिका की ओर से हजारों भारतीयों के रहने की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हैं।

जांच के बाद भेजा जाएगा घर...
वहीं विभिन्न देशों से आने वाले यात्रियों को कई समूहों में विभाजित किया जाएगा। उनमें जो लोग स्वास्थ्य और मुंबई के रहने वाले हैं, उन्हें तो जांच के बाद घर भेज दिया जाएगा, जबकि पुणे और नासिक समेत आसपास के रहने वालों में वायरस के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए 14 दिन की निगरानी में रखा जाएगा और साथ ही उन्हें सार्वजनिक परिवहन प्रणाली का उपयोग नहीं करने दिया जाएगा। इसके अलावा दूर-दराज रहने वाले यात्रियों के लिए पवई के अलावा सेवन हिल्स अस्पताल में भी रुकने की व्यवस्था की गई है।

आईआईटी-बॉम्बे ने 9 कंपनियों को काली सूची में डाला

Maha Corona Virus: 7793 भारतीय आज पहुंचे मुंबई, आईआईटी बॉम्बे ने भी की व्यवस्था

निदेशक की अपील...
पुलिस के माध्यम से कोरंटाइन एरिया को सुरक्षित किया जाएगा, जबकि वनविहार गेस्ट हाउस, एच -18, एच -8 (बी-विंग) समेत एमटीएमएनएल गेस्ट हाउस को बाहरी देशों के आने वाले यात्रियों के लिए पहले ही सैनेटाइज कर दिया गया है। वहीं आईआईटी के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वहीं मैं सभी से स्वस्थ्य और सुरक्षित रहने की अपील करता हूं।
- सुभाशीष चौधुरी, निदेशक, आईआईटी बॉम्बे

कोरोना वायरस से बचने का छोटा सा तांत्रिक मंत्र : रोज सुबह शाम केवल इतनी बार जपें

Show More
Rohit Tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned