scriptMaha Corona Virus: कोरोना वायरस से इस तरह रुका महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड का काम | Corona virus halts ambitious coastal road work like this | Patrika News

Maha Corona Virus: कोरोना वायरस से इस तरह रुका महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड का काम

locationमुंबईPublished: Feb 21, 2020 12:10:51 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) ने रोका कोस्टल रोड ( Coastal Road ) का काम, जानलेवा बीमारी के डर से लड़खड़ाई वीजा प्रक्रिया ( Visa Process ), चीन ( China ) से नहीं आ पा रहा मनुष्य बल ( Man Power ) और मशीनरी ( Machinery ), अब परियोजना पूरी होने में होगी देरी

Maha Corona Virus: कोरोना वायरस से इस तरह रुका महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड का काम

Maha Corona Virus: कोरोना वायरस से इस तरह रुका महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड का काम

रोहित के. तिवारी
मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के महत्वपूर्ण कोस्टल रोड परियोजना भी जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आ गई है। दरअसल, इस परियोजना के टनल के काम के लिए आवश्यक मनुष्य बल और मशीनरी चीन देश से आ रही थी, जबकि कोरोना वायरस के डर से अब वीजा प्रक्रिया लड़खड़ा सी गई है। यही कारण है कि यह कोरोना वायरस के डर के चलते परियोजना में और अधिक समय लगने के संकेत अभी से मिलने लगे हैं।

पत्रिका पड़ताल: कोरोना वायरस की चपेट में अंडा और ब्रायलर कारोबार, कीमतों में भारी गिरावट

वायरस ने रोक दी वीजा प्रक्रिया…
पूरी तटीय सड़क परियोजना में 9.5 किलोमीटर लंबी सुरंग होगी। यह सुरंग मुंबई के पश्चिमी इलाके से गिरगांव चौपाटी और मालाबार हिल के बीच होगी। इसके लिए आवश्यक टनल की बोरिंग मशीन शंघाई से अब अप्रैल तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा चीन के 25 विशेषज्ञों की टीबीएम मशीन असेंबल करने को लेकर मुंबई आने की उम्मीद है, लेकिन कोरोना वायरस के कारण अब उनके लिए वीजा प्रक्रिया को पूरा करना और मुंबई पहुंचना मुश्किल सा हो गया है।

coronavirus: हो जाएं सावधान, आप भी आ सकते हैं इस खतरनाक वायरस की चपेट में

 

13 हजार 141 करोड़ को लागत…
मुंबई महानगर निगम के अनुसार, इस परियोजना के तहत टीबीएम मशीनों के संयोजन और टीबीएम मशीन को सौंपने के लिए आवश्यक कार्य में करीब दो महीने लगेंगे। अब महानगरपालिका भी विदेश मंत्रालय के साथ संपर्क कर इस मामले का हल खोजने की कोशिश कर रहा है। वहीं कुल 13 हजार 141 करोड़ रुपए कोस्टल पर खर्च होने वाले हैं।

अब मुंबई में शुरू होगा कोस्टल रोड का काम

हर तरह को कोशिश में जुटी महानगरपालिका…
वर्तमान में भारत में टीबीएम मशीनों के आयात की कोई समस्या नहीं है। अगर चीन में रसद सेवाओं में देरी होगी तो टीबीएम के आने में देरी हो सकती है, लेकिन टीबीएम के साथ मैन पॉवर और विशेषज्ञों को वीजा नहीं मिल पा रहा है, जो एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। समस्या यह है कि उन्हें फिलहाल वीजा नहीं मिलता है। टीबीएम वुहान से 1600 किमी दूर से आना है, जबकि मौजूदा समय में महानगरपालिका हर तरह से इस समस्या को दूर करने की कोशिश करने में जुटी है।

costal road project : मुंबई के ड्रीम प्रोजेक्ट पर फिलहाल ग्रहण, कब पूरा होगा सपना

Maha Corona Virus: कोरोना वायरस से इस तरह रुका महत्वाकांक्षी कोस्टल रोड का काम

2023 तक होगी समय सीमा…
कोस्टल रोड के लिए 2023 तक समय सीमा होगी, जिसकी घोषणा महानगरपालिका पहले ही कर चुकी है कि परियोजना को 3 बजे तक स्थगित कर दिया जाएगा। वहीं अब टीबीएम देरी से आ रही है, इसलिए परियोजना के सामने आने वाली समस्याएं बढ़ेंगी। टीबीएम की मदद से 12.19 मीटर चौड़ाई की सुरंग खोदी जाएगी। साथ ही 3.4 किलोमीटर लंबाई की दो समानांतर सुरंगों की खुदाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो