Covid-19: पुणे की कंपनी नोवलिड फार्मा का दावा, खोज ली कोरोना के उपचार की दवा

Covid-19 के उपचार के लिए नोवलिड (Novalead Pharma) ने 2 हजार 200 दवाओं पर रिसर्च (Research) किया। कोरोना के उपचार के लिए इनमें से तीन दवाएं (Medicines) छांटी गई हैं। हालांकि दवाओं के नाम का खुलासा नहीं किया है। नोवलिड के वैज्ञानिक सुप्रीत देशपांडे (Supreet Deshpande) ने इतना जरूर बताया कि इन दवाओं में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन शामिल नहीं है। कंपनी ने कोरोना मरीजों पर दवा के ट्रायल की इजाजत मांगी है।

By: Basant Mourya

Published: 18 May 2020, 12:07 AM IST

पुणे. कोरोना की रोकथाम के लिए जहां दुनिया भर की कंपनियां वैक्सीन (Vaccines) बनाने का प्रयास कर रही हैं, वहीं पुणे आधारित फार्मा कंपनी नोवलिड (NavaLead Pharma) ने कोविड-19 के इलाज में कारगर दवा बनाने का दावा किया है। नोवलिड का कहना है 2200 दवाओं पर रिसर्च के बाद उसके वैज्ञानिकों की टीम ने तीन ऐसी दवाएं खोजी हैं, जिनके जरिए कोरोना मरीजों का उपचार किया जा सकता है। कंपनी ने इन दवाओं का ट्रायल (Trial) मरीजों पर करने की अनुमति ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से मांगी है।

नोवलिड फार्मा के वैज्ञानिक सुप्रीत देशपांडे ने बताया कि हमने 2 हजार 200 दवाओं पर रिसर्च किया। इसके बाद उनमें से 42 दवाएं अलग की गईं। इनमें से कोरोना का संक्रमण कम करने में तीन दवाएं सबसे कारगर पाई गईं। उन्होंने दवा के नाम का खुलासा नहीं किया। लेकिन, यह जरूर बताया कि इनमें हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन शामिल नहीं है। देशपांडे ने कहा कि उचित समय पर दवा के नाम की घोषणा करेंगे।

W.H.O. की ओर से 100 देशों में परीक्षण की तैयारी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से भी कुछ दवाओं का परीक्षण किया जाएगा। डब्लूएचओ पता लगाना चाहता है कि कौन-सी दवा कोरोना वायरस से लडऩे के लिए कितनी असरदार है। डब्लूएचओ भारत में भी कम से कम डेढ़ हजार मरीजों पर ट्रायल करेगा। इस प्रोगाम के तहत तकरीबन 100 देशों के मरीजों पर परीक्षण होगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की ओर से डब्लूएचओ के ट्रायल के लिए मरीजों का चयन किया जा रहा है।

देश के नौ अस्पतालों के मरीजों पर होगा टेस्ट
आईसीएमआर सूत्रों के अनुसार डब्लूएचओ के ट्रायल में नौ हॉस्पिटल शामिल होंगे। ट्रायल के दौरान मरीजों को एंटी वायरल ड्रग-रेमेडिसविर, क्लोरोक्वीन/हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन, लोपिनवीर-रीटोनवीर जैसी दवाएं दी जाएंगी।

Corona virus corona virus in india
Show More
Basant Mourya
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned