कोरोना महामारी से बचने के लिए नाकाबंदी कर रहे ग्रामीण, कई गांवों में नो इंट्री

भिवंडी शहर (Bhiwandi) की सीमा से सटे शेलार, खोनी, काटई, कारीवली, वलगांव, पूर्णा, दाभाड़, लोनाड और चाविंद्रा आदि गांवों के सरपंचों ने कोरोना वायरस का फैलाव रोकने के लिए रास्तों को बांस की बल्ली से बंद कर दिया है। कुछ गांव (Village) ऐसे हैं, जिनका प्रवेश द्वार ((Entry Gate) कंटीली झाडिय़ों से भर दिया गया है।

 

भिवंडी. दुनिया भर में हजारों लोगों की जान ले चुकी कोरोना महामारी (Covid-19) से बचाव का जतन महाराष्ट्र (Maharashtra) के ग्रामीण अपनी तरह से कर रहे हैं। भीड़भाड़ से बचने और आवाजाही पर लगाम लगाने के लिए कफ्र्यू और लॉक डाउन (lock down) सरकार ने घोषित किया है। लेकिन, ग्रामीण अपने तरीके से कोरोना से बचने का इंतजाम कर रहे हैं। खुद को अलग-थलग रखने और गांव में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए कई गांवों में इंट्री रोक दी गई है।
पावरलूम नगरी (Powerloom City) भिवंडी शहर की सीमा से सटे शेलार, खोनी, काटई, कारीवली, वलगांव, पूर्णा, दाभाड़, लोनाड और चाविंद्रा आदि ग्राम पंचायतों के सरपंचों ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए ग्राम पंचायतों में प्रवेश करने वाले रास्तों को बांस बल्ली से बंद कर दिया है। कुछ गांवों के प्रवेश द्वार कंटीली झाडिय़ों से बंद कर दिए गए हैं। कांटा बिछाने के साथ-साथ गांव के मुख्य द्वार पर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश की मनाही का बोर्ड लटकाया गया है। 1 हजार 400 की आबादी वाले पंजू गांव में किसी भी बाहरी व्यक्ति को 31 मार्च तक प्रवेश नहीं मिलेगा।

16 जगह पुलिस की नाकाबंदी
अनावश्यक भीड़ को रोकने के सहित वाहनों की आवाजाही पर नियंत्रण के लिए भिवंडी में कुल 16 नाकाबंदी व स्थाई ठिकानों पर 16 पुलिस अधिकारियों सहित 73 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस उपायुक्त (DCP) राज कुमार शिंदे के मुताबिक नाकाबंदी के प्रमुख ठिकानों में धामणकर नाका, रतन सिनेमा, आसबीबी, कल्याण नाका, नदी नाका, वंजारपट्टी नाका, शिवाजी चौक, एसटी स्टैंड, साईंबाबा, गायत्रीनगर, अंजुरफाटा, कशेली, मानकोली, बांसुरी होटल, कोनतरी और राजनोली नाका प्रमुख है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियमित कर्मचारियों के अलावा तीन स्ट्राइकिंग एसआरपीएफ (SRPF), पुलिस मुख्यालय की दो स्ट्राइकिंग, भिवंडी जोन-2 की एक मोबाइल स्ट्राइकिंग और आरसीपी मोबाइल की भी एक स्ट्राइकिंग की तैनाती की गई है।

Show More
Basant Mourya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned