इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प जीवन की सफलता के सुगम मार्ग

इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प जीवन की सफलता के सुगम मार्ग

Chandra Prakash sain | Updated: 04 Jun 2019, 06:25:58 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी महासभा का कन्या निर्माण संस्कार शिविर

कन्याओं के संस्कारों में बदलाव ही शिविर की सफलता

ठाणे. श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी महासभा के तत्वावधान में सोमवार को ठाणे में स्थित तेरापंथ भवन के परिसर में कन्या संस्कार निर्माण शिविर अरुणोदय का सफल आयोजन किया गया। पांच दिन तक चले इस कार्यक्रम में आचार्य श्री महाश्रमण की प्रबुद्ध शिष्या साध्वी अणिमा श्रीजी एवं साध्वी मंगलप्रज्ञा एवं साध्वी वृन्द के सानिध्य में संस्कारों का प्रकाश जीवन में भरे उजास के उद्घोष के साथ समारोह का सानंद संपन्न हुआ।
इस शिविर का आयोजन श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा मुम्बई, श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा ठाणे एवं श्री भिक्षु महाप्रज्ञ ट्रस्ट ठाणे द्वारा किया गया। साध्वी श्री अणिमा ने मार्गदर्शन करते हुए फरमाया कि कन्याओं का आना और उनके परिवारों का यहां भेजना ही इस आयोजन की सफलता थी। शिविर यहां समाप्त तो हो रहा पर शिविर की असल की शुरुआत घर जाने के बाद शुरू होगा। क्योंकि कन्याओं के संस्कारों में बदलाव ही इस शिविर की सफलता को दर्शाएगी। साध्वी श्री मंगलप्रज्ञा ने फरमाया की जो व्यक्ति प्राप्त करना चाहता है। वही प्राप्त करता हैं। बिना श्रम और दृढ़ संकल्प के किसी को कुछ प्राप्त नही होता हैं।

हमारे संस्कार जिंदा हैं
कुछ ऐसा ही पांच दिनों के शिविर में संकल्प के साथ शामिल हुआ कन्याओं ने प्राप्त किया हैं। ग्रहण शील बनने वाला व्यक्ति ही किसी चीज का लाभ उठा सकता हैं। साध्वी श्री मैत्री प्रभा ने मंच का कुशलतापूर्वक संचालन करते हुए अपने भावों को रखते हुए कहा कि हमारे संस्कार जिंदा है तो हमारी संस्कृति जिंदा रहेगी। मुम्बई सभा अध्यक्ष नरेंद्र तातेड़ ने कहा कि जिस उत्साह के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। उसी उत्साह के साथ संपन्न हो रहा है। इस अवसर पर ठाणे कन्यामण्डल प्रभारी पुष्पा श्री श्रीमाल, रमिला बडाला, पलक डांगी, आयुषी दुग्गड़, कंशिका कच्छारा, काजल सोनी, कन्या मंडल संयोजिका मीना कच्छारा, अनिता धारीवाल, मुम्बई महिला मंडल अध्यक्षा जयश्री बडाला आदि ने अपने भावों को रखा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned