scriptअब ‘डाकिया’ का काम करते दिखेंगे मुंबई के डब्बावाले | Dibbevals of Mumbai will now work to distribute couriers and parcels | Patrika News

अब ‘डाकिया’ का काम करते दिखेंगे मुंबई के डब्बावाले

locationमुंबईPublished: May 17, 2018 06:42:51 pm

Submitted by:

Prateek

मुंबई के दफ्तर और घरों में डिब्बा सप्लाई करने वालों के लिए अच्छी खबर है…

mumbai dibbewale file photo

mumbai dibbewale file photo

(मुंबई): मुंबई के दफ्तर और घरों में डिब्बा सप्लाई करने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां टिफिन सर्विस सप्लायर यानी डब्बावाले जल्द ही आपको कुरियर और पार्सल पहुंचाते नजर आएंगे। दरअसल,डब्बावाला एसोसिएशन जल्द ही कुरियर और पार्सल सेवा शुरू करने जा रहे हैं। इस तरह से मुंबई के डब्बावाले अब डाकिए का का काम करते नजर आएंगे।

प्रति दिन दो लाख से ज्यादा टिफिन सप्लाई कर रहे

मुंबई में 5000 से ज्यादा टिफिन डब्बे सप्लायर हैं, जो 2 लाख से ज्यादा टिफिन सप्लाई कर रहे हैं। मुंबई डब्बावाला एसोसिएशन के प्रवक्ता सुभाष तालेकर के अनुसार, उनका संगठन शहर में पार्सल भेजने की नई परियोजना को अंतिम रूप देने में जुटा है और इसे अगले 15 दिनों में फाइनल कर दिया जाएगा। तालेकर का कहना है कि इसके जरिए उनका मकसद अपने सदस्यों की आय में बढ़ोतरी करना है। फुरसत के समय में वे इस काम को कर सकते हैं ।

कम समय में काम कर सकते हैं

तालेकर का कहना है कि मौजूदा कुरियर और पार्सल कंपनियों की तुलना में वो कम समय में ये काम कर सकते हैं। तालेकर ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इस सेवा (कुरियर और पार्सल) को टिफिन के वितरण के बाद करेंगे क्योंकि हमारा मुख्य व्यवसाय ‘डब्बा’ का वितरण करना है। विदित हो कि ‘डब्बावाला’ मुख्य रूप से कार्यालयों में टिफिन पहुंचाने के लिए लोकल ट्रेनों और साइकिलों का उपयोग करते हैं। यह डिब्बे वाले अपनी समयबद्धता के लिए जाने जाते है। ट्रेन और साइकिल का उपयोग करने के बाद भी यह रोज निश्चित समय पर विभिन्न कार्यलयों में डब्बें पहुंचा देते है। इस व्यवसाय ने मुंबई में बड़ा स्वरूप ले लिया है। मुंबई के डिब्बे वाले पूरे देश में प्रसिद्ध है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो