दंगल-दंगल...महिला पहलवानों ने पुरुष पहलवानों को पटखनी देकर की जीत ​हासिल

दंगल-दंगल...महिला पहलवानों ने पुरुष पहलवानों को पटखनी देकर की जीत ​हासिल

Prateek Saini | Publish: Nov, 10 2018 08:50:44 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 08:50:45 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

दंगल में गीता जारवाल (औरंगाबाद) व कांता गोमलाखू (पुणे) ने अपने प्रतिद्वंदी पुरुष पहलवानों को एक झटके में ही पटक प्रतियोगिता जीत ली...

(मुंबई): आमिर खान अभिनित फिल्म दंगल में जिस तरह एक रेसलर महावीर फोगाट देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने में असफल होने के बाद, सामाजिक दबाव के बावजूद कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए अपनी बेटियों को प्रशिक्षण देकर सपने साकार करता है। ठीक इसी तरह का दृश्य माया नगरी में देखने को मिला, लेकिन यह फिल्मी दुनिया नहीं, बल्कि मुलुंड स्थित शिवाजी मैदान का अखाड़ा था जहां महिला पहलवानों ने अपना दम-खम दिखाया। जय मल्हार कुश्ती उत्सव मंडल, जय हनुमान व्यायाम शाला व मुलुंड सिटीजन चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से भैयादूज के अवसर पर कुश्ती का अायोजन किया गया। दंगल में गीता जारवाल (औरंगाबाद) व कांता गोमलाखू (पुणे) ने अपने प्रतिद्वंदी पुरुष पहलवानों को एक झटके में ही पटक प्रतियोगिता जीत ली। फाइनल में दोनों महिलाओं की कुश्ती में गीता जारवाल ने कांता गोमलाखू को हरा कर शील्ड एवं पुरस्कार जीता।

 

प्रैक्टिस में महिला पहलवान मिलते नहीं, इसलिए पुरुषों से ही कुश्ती लड़ती है गीता-कांता

औरंगाबाद की रहने वाली गीता जारवाल बीए की छात्रा हैं। पिता के कुश्ती की शौक ने उसे भी इस खेल की ओर मोड़ दिया। आम लड़कियों के शौक से परे गीता सात साल से पहलवानी करती है। पिता व भाई के सपोर्ट के कारण उसे दिक्कत नहीं होती, पर कुश्ती किससे लड़े यह समस्या उसे रहती है। औरंगाबाद में वह पुरुषों से ही भिड़ती है, उनसे दांव-पेंच लड़ाती है। इस वजह से अब दंगल में उसे पुरूष पहलवान भी मिल जाए तो वह घबराती नहीं है। परिवार में दो भाई और चार बहनें हैं। सभी पढ़ाई करते हैं। कुश्ती के साथ परिवार के भरण-पोषण में वह सहभाग हो, इसके लिए गीता पुलिस की नौकरी के लिए प्रयासरत है।


इसी तरह पूणे की कांता गोमलाखू अखाड़े में अपने भाई से भिड़ती है। भाई ने ही उसे कुश्ती के कई पेंच सिखाया। कक्षा आठवीं से यह शौक अब पूरी तरह से पेशेवर बन चुका है। ग्रेजुएशन की छात्रा कांता को इससे आय भी होती है, पर राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचने के उसके अरमान को अभी कई परीक्षाओं से होकर गुजरना बाकी है।

Ad Block is Banned