scriptपीतल के पुराने पाइप ने उगले सोने के बिस्कुट | Gold smuggling Caught in Mumbai | Patrika News

पीतल के पुराने पाइप ने उगले सोने के बिस्कुट

locationमुंबईPublished: Apr 06, 2019 07:28:27 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

भंगार में मिला 5.4 करोड़ का सोना, दुबई से मंगाया गया था 100 टन स्क्रैप

दुबई से मंगाया गया था 100 टन स्क्रैप

दुबई से मंगाया गया था 100 टन स्क्रैप

मुंबई. हवाई अड्डों पर सख्त चौकसी के बीच तस्कर विदेश से सोना लाने के लिए नई-नई तरकीब अपना रहे हैं। इसी का नतीजा है कि अब भंगार भी सोना उगलने लगा है। देश के सबसे बड़े बंदरगाह जेएनपीटी में राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने विदेश से मंगाए गए भंगार से 5.4 करोड़ रुपए को सोना पकड़ा है। जानकारी के अनुसार दुबई से कई टन भंगार आयात किया गया था। भंगार की खेप में पीतल के पुराने पाइप भी शामिल थे। डीआरआई अधिकारियों को पीतल के इन्हीं पाइप से 19 किलो सोना मिला। पीतल के पाइप में सोने के बिस्कुट भर हुए थे। यह भंगार शौर्य एक्जिम नामक कंपनी ने मंगाया था। शुक्रवार को आयातक राजेश भानुशाली को गिरफ्तार कर लिया गया। दुबई से पांच कंटेनरों में भरा 100 टन भंगार मंगाया गया था। पूरे भंगार की जांच के बाद अधिकारियों की नजर पीतल के पाइप पर गई। जैसे ही पाइप का मुंह खोला गया, वह सोने के बिस्कुट उगलने लगे। पीतल के पुराने पाइपों से एक-दो नहीं कुल 163 सोने के बिस्कुट बरामद किए गए।
पहले प्रोटीन आयात करता था आरोपी

मिली जानकारी अनुसार भानुशाली पहले विदेश से भारत में प्रोटीन पाउडर का आयात करता था। दो साल पहले उसने वह काम बंद कर दिया। अधिकारियों ने बतायाा, हम राजेश से पूछताछ कर रहे हैं। यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उसने सोने की तस्करी कब से शुरू की और अब तक कितना सोना यहां ला चुका है।
अब तक 210 किलो सोना जब्त

सोना तस्करी से जुड़े रैकेट का भंडाफोड़ करने में डीआरआई को बड़ी कामयाबी मिली है। अप्रेल, 2018 से लेकर अब तक डीआरआई 210 किलो सोना जब्त कर चुकी है। पिछले हफ्ते दो टैक्सियों से 110 किलो सोना बरामद किया गया था।
ज्वैलर के शामिल होने का शक

डीआरआई अधिकारियों को शक है कि भानुशाली के साथ सोना तस्करी में कुछ ज्वैलर भी शामिल हो सकते हैं। भंगार के साथ मंगाए गए सोने का इस्तेमाल आभूषण बनाने में किया जानेवाला था। अभी तक आरोपी ने इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो