scriptMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजे | Gram Panchayat elections will be held in Maharashtra on this date | Patrika News

Maharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजे

locationमुंबईPublished: Jun 29, 2022 08:26:24 pm

Submitted by:

Siddharth

महाराष्ट्र में अगस्त महीने में ग्राम पंचायत चुनाव होंगे। महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने जिलों के डीएम को चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया कंप्यूटर सिस्टम द्वारा से कराने का आदेश दिया है। मतदान 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक डाले जाएंगे।

gram_panchayat_election_2.jpg

Gram Panchayat Election

महाराष्ट्र में जहां एक तरफ सियासी संग्राम चालू है। वहीं राज्य चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के 62 तालुकों में 271 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव का एलान कर दिया है। इस संबंध में आयोग ने नोटिस जारी किया है। राज्य चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र ग्राम पंचायत अधिनियम (1959 का मुंबई अधिनियम संख्या 3) की धारा 10 ए उप-धारा (4) के तहत अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए 271 ग्राम पंचायत चुनावों का एलान किया है।
बता दें कि महाराष्ट्र में पंचायत चुनाव के लिए आचार संहिता 5 जुलाई से लागू होगी। मतदान 4 अगस्त को होगा और इसके नतीजें 5 अगस्त को आएंगे। इससे राज्य में अगले महीने से ग्राम पंचायत चुनाव के लिए घमासान बढ़ जाएगा। बता दें कि राज्य में 28,813 ग्राम पंचायतें हैं, जहां ग्राम पंचायतों में चुनाव होना हैं।
यह भी पढ़ें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संग्राम के बीच फ्लोर टेस्ट में AIMIM के विधायक किसे देंगे वोट? असदुद्दीन ओवैसी ने दिया ये बयान

इसके साथ ही राज्य में चुनाव कार्यक्रम के एलान से लेकर चुनाव के नतीजे आने तक आचार संहिता लागू रहेगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने जिलों के डीएम को चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया कंप्यूटर सिस्टम द्वारा कराने का आदेश दिया है। इसके लिए मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू होगा और शाम 5.30 बजे तक मतदान किया जाएगा. साथ ही ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान सभी को कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।
क्या होता है ग्राम पंचायत का चुनाव

मुखिया का चुनाव ग्राम पंचायत क्षेत्र के अधिसूचित निर्वाचन क्षेत्र से सीधे मतदान के जरिए होता है। मुखिया का पद खाली होने पर पुनः चुनाव सीधे मतदान के जरिए होता है। यदि मुखिया का पद 6 माह से कम समय के लिये खाली हो तो चुनाव नहीं कराया जायेगा।
बता दें कि दूसरी तरफ महाराष्ट्र की सियासी जंग और भी गहराता जा रहा है। महाराष्ट्र में उद्धव सरकार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कल फ्लोर टेस्ट के लिए कहा है। इसको लेकर आंकड़ों का गुणा-गणित तेज हो गया है। वहीं दूसरी तरफ शिवसेना ने फ्लोर टेस्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख कर लिया है। इसकी सुनवाई जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो